scriptIgnoring Kuposhiton | कुपोषितों की अनदेखी | Patrika News

कुपोषितों की अनदेखी

पाली। एक ओर बारां जिले में कुपोष्ाण से मौत के आरोपों पर पूरी सरकार चिंतित है। वहीं ...

पाली

Updated: January 16, 2015 12:04:20 pm

पाली। एक ओर बारां जिले में कुपोष्ाण से मौत के आरोपों पर पूरी सरकार चिंतित है। वहीं पाली जिले में अति कुपोçष्ात बच्चों तक पहुंच बनाने के लिए जिम्मेदार महकमों में परवाह ही नहीं है। जिला मुख्यालय के बांगड़ अस्पताल में स्थापित बाल कुपोष्ाण निवारण केन्द्र में चिह्नित किए गए कुपोçष्ात और अति कुपोçष्ात बालक पहुंच ही नहीं पा रहे।

बांगड़ अस्पताल में दस बेड की क्षमता वाला एक कुपोष्ाण निवारण केन्द्र स्थापित है। यहां विशेष्ाज्ञों की देखरेख में बच्चे को भर्ती करके उसका उपचार किया जाता है। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी एवं शिशु रोग विशेष्ाज्ञ डॉ. आर.के. पामेचा बताते हैं कि यहां ओपीडी में आने वाले बच्चे ही चिह्नित होकर ट्रीट हो पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि भर्ती बच्चों की संख्या 15 से बीस तक रहती है। हालांकि, किसी आंगनबाड़ी से कोई बच्चा यहां नहीं पहुंचना चिंताजनक है।

महिला एवं बाल विकास विभाग के अनुसार पाली में 1710 बच्चे अति कुपोçष्ात है। यह आंकड़ा भी करीब ढाई साल पुराना है, जबकि इसी वष्ाü मई माह में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के एएनएम, आशा आदि को कुपोष्ाण मापने की टेप वितरित कर सर्वे के निर्देश दिए गए हैं। इस बारे में समेकित बाल सेवाओं के अधिकारियों का कहना है कि वे अभी जिले के सभी 11 ब्लॉक से सूचना एकत्र कर रहे हैं। एक-दो दिन में सूचना उपलब्ध हो जाएगी।

इनकी जुबानी
जहां तक एमटीसी में बच्चे नहीं पहुंचने की बात है तो हमारी कार्यकर्ता क्षेत्र के संबंधित चिकित्सक के पास अति कुपोçष्ात बच्चों को लेकर जाती हैं। चिकित्सक भर्ती नहीं लिखते तो उन्हें भर्ती नहीं करवाया जाता। परिजनों में जागरूकता के लिए भी प्रयास कर रहे हैं।
शांता मेघवाल, उप निदेशक, समेकित बाल विकास सेवाएं, पाली

यह सही है कि अति कुपोçष्ात बच्चों के परिजन उन्हें लेकर ही नहीं आते। हालांकि, हमारी आशा व एएनएम की ओर से पूरे प्रयास किए जाते हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग से भी सहयोग अपेक्षित है।
श्रीमती मधु रतेश्वर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, पाली

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

12 जुलाई को झारखंड जाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी, देवघर एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटननूपुर शर्मा के समर्थन में सुप्रीम कोर्ट को 117 पूर्व जजों समेत बड़े अधिकारियों का ओपन लेटर, CJI को भेजाMaharashtra Politics: शिवसेना में किस वजह से शुरू हुई थी बगावत? बागी विधायक ने बताई पूरी सच्चाईसंभल में हिंदू देवी-देवताओं के पोस्टर पर चिकन बेचना पड़ा भारी, पुलिस ने सिखाया ये सबकअयोध्या में 1000 एकड़ भूमि पर बनेगा रामायण परिसर, रामलीलाओं से सजेगी धरतीप्रयागराज पहुंचे डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा- हनिहार में विकसित होगा चंद्रशेखर आजाद पार्क जैसा पार्कMaharashtra Politics: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मंत्रिमंडल विस्तार पर दिया बड़ा बयान, विदर्भ के विकास को लेकर भी कही यह बातएमपी के इन दो शहरों में हो सकता है G 20 शिखर सम्मेलन, शुरु हुई आयोजन की तैयारियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.