जानिए आखिर क्या है GST Bill और क्या होंगे इसके फायदे

Lucknow, Uttar Pradesh, India
जानिए आखिर क्या है GST Bill और क्या होंगे इसके फायदे

What is GST Bill and Its Benefits -  कैसे काम करेगा जीएसटी?

What is GST Bill and Its Benefits -  कैसे काम करेगा जीएसटी?

GST ( Goods and Service Tax) एक अप्रत्यक्ष प्रकार का कर यानी इंडायरेक्ट tax है। GST Bill के द्वारा ही वस्तुओं, सेवाओं पर एक समान टैक्स लगाया जा सकता है। जहां या जिन प्रदेशों में जीएसटी लागू नहीं है, वहां जरुरत की वस्तुओं और साथ ही साथ सेवाओं पर अलग-अलग टैक्स लगाए जाते हैं। जैसे ही ये GST Bill Benefits लागू होगा  तो देश में हर सामान और हर सेवा पर सिर्फ एक ही टैक्स लगेगा यानी वैट।

क्या होंगे जीएसटी के फायदे?

- भारत के संविधान के मुताबिक केंद्र और राज्य सरकारें अपने - अपने हिसाब से वस्तुओं और सेवाओं पर टैक्स लगा सकती हैं।

- अगर कोई कारखाना या कंपनी एक राज्य में अपने प्रोडक्ट बनाकर दूसरे राज्यों में बेचता है तो उसे दोनों राज्यों को कई तरह के टैक्स चुकाने होते हैं जिससे उत्पाद या प्रोडक्ट की कीमत बढ़ जाती है। जीएसटी लागू होने से उत्पादों की कीमत कम होगी।

- नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड रिसर्च के मुताबिक जीएसटी लागू होने से देश की जीडीपी में एक से पौने दो फीसदी तक का इजाफा हो सकता है।
 
जानिए किन पर लागू होगा जीएसटी?

- 2014 में पास संविधान के 122वें संशोधन के मुताबिक जीएसटी सभी तरह की सेवाओं और उत्पादों/वस्तुओं पर लागू होगा। सिर्फ अल्कोहल यानी शराब इस टैक्स से बाहर होगी।

कैसे काम करेगा जीएसटी?

- जीएसटी में तीन अंग होंगे – राज्य जीएसटी, केंद्रीय जीएसटी और इंटीग्रेटेड जीएसटी।

- राज्य जीएसटी राज्य सरकारें लागू करेंगी जबकि केंद्रीय और इंटीग्रेटेड जीएसटी केंद्र लागू करेगा।

देश के किसी भी राज्य में होगा सामान का एक दाम

- GST लागू होने से सबसे बड़ा फायदा देश के आम आदमी को होगा. भारत में GST Bill लागू होने के बाद किसी भी सामान को खरीदने के लिए केवल एक ही टैक्स चुकाना होगा। यानी पूरे भारत देश में सामान की कीमत केवल एक ही रहेगी। मान लीजिये अभी जैसे कोई आप कोई कार दिल्ली में खरीदते हैं तो उसकी कीमत अलग होती है, वहीं जब आप उसी कार को किसी और राज्य में खरीदते हैं तो आपको अलग कीमत चुकानी पड़ती है। जीएसटी के लागू होने के बाद आप कोई भी सामान किसी भी राज्य में एक ही रेट पर ले सकेंगे ।


Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned