अंग्रेजी स्कूलों में संस्कृत कंपलसरी हो: राजनाथ सिंह

Lucknow, Uttar Pradesh, India
अंग्रेजी स्कूलों में संस्कृत कंपलसरी हो: राजनाथ सिंह

गृहमंत्री राजनाथ सिंह का कहना है कि अंग्रेजी स्कूलों में छात्रों को संस्कृत कंपलसरी सब्जेक्ट के तौर पर पढ़ाना चाहिए। वह बोले बच्चे को अंग्रेजी जरूर पढ़ाएं लेकिन अंग्रेज न बनाएं।

लखनऊ. गृहमंत्री राजनाथ सिंह का कहना है कि अंग्रेजी स्कूलों में छात्रों को संस्कृत कंपलसरी सब्जेक्ट के तौर पर पढ़ाना चाहिए। उनके मुताबिक संस्कृत में लिखे उपनिषद को पढ़कर जितना ज्ञान प्राप्त हो सकता है उतना शायद ही कहीं और से हो। शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में  सेठ एमआर जयपुरिया स्कूल की कानपुर रोड स्थित ब्रांच का उद्घाटन करने पहुंचे राजनाथ सिंह ने यह बात कही। इस दौरान योगी सरकरा के चार मंत्री (बृजेश पाठक, रीता बाहुगुणा जोशी, स्वाति सिंह, महेंद्र सिंह) भी स्टेज पर मौजूद रहे।

jaipuria


गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मौके पर कहा कि हमारे देश की यह खासियत है कि यहां शिक्षा के साथ दीक्षा भी मिलती है। उन्होंने स्वामी विवेकानन्द का उदाहारण देते हुए कहा कि विवेकानंद एक बार विदेश गए तो बोले कि हमारे देश में इंसान की पहचान उसके अाचरण से की जाती है न कि उसके पहनावे से।

इसके अलावा राजनाथ सिंह यह भी बोले कि पढ़े-लिखे तो आजकल आतंकवादी भी होते हैं लेकिन उनके संस्कार खराब होते हैं इसी कारण वह आतंक फैलाते हैं। अंग्रेजी पर व्यंग्य करते हुए वह बोले कि बच्चों को अंग्रेजी जरूर पढ़ाएं लेकिन अंग्रेज न बनाएं।

jaipuria

इस कार्यक्रम के दौरान जयपुरिया स्कूल के चेयरमेन शरद जयपुरिया ने सभी अतिथियों का अभिनंदन किया। कार्यक्रम में नर्सरी क्लास के स्टूडेंट्स ने कई गानों पर परफॉर्म भी किया। गृह मंत्री राजनाथ सिंह इस वक्त दो दिवसीय लखनऊ दौरे पर हैं। वह विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned