IGNOU को  मिला पहला ट्रांसजेंडर एडमिशन

Lucknow, Uttar Pradesh, India
IGNOU को  मिला पहला ट्रांसजेंडर एडमिशन

सोमवार को यूनिवर्सिटी में पहले ट्रांसजेंडर सुधा ने एडमिशन लिया।

लखनऊ.  IGNOU ने इस साल से ट्रांसजेंडर के लिए मुफ्त में शिक्षा की व्यवस्था शुरू कर दी है। इग्नू का दावा है कि ऐसा करने वाला वह देश का पहला विश्वविद्यालय हो गया है। इग्नू के असिस्टेंट ​रीजनल डायरेक्टर डॉ कीर्ति विक्रम सिंह ने बताया कि सोमवार को यूनिवर्सिटी में पहले ट्रांसजेंडर सुधा ने एडमिशन लिया। इनके अलावा कुछ और ट्रांसजेंडर स्टूडेंट्स ने भी आवेदन किया है, जिनकी एडमिशन प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि 31 जुलाई तक विभिन्न कोर्सेज में आवेदन कर सकते हैं।

इग्नू के लखनऊ रीजनल सेंटर में एडमिशन लेने के बाद सुधा ने बताया कि उसने 18 साल पहले इंटरमीडिएट की परीक्षा बिहार से पास की थी, लेकिन सामाजिक परिस्थितियों के कारण उसे पढ़ाई छोड़नी पड़ गई थी। इसके बाद वह लखनऊ आ गई थी और वह रोजी रोटी जुटाने में लग गई। सुधा ने इग्नू में बैचलर्स प्रिपरेटरी प्रोग्राम बीपीपी में एडमिशन लिया है। यह छह महीने का ब्रिज कोर्स है जिसके बाद उसे इग्नू में स्नातक में एडमिशन मिलेगा।

सुधा और उसके साथ आए अन्य ट्रांसजेंडर्स ने बताया कि वह पढ़ना चाहते हैं और अपने जीवन स्तर को बेहतर करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से इग्नू ने उनकी पढ़ाई के लिए व्यवस्था की है, उसी तरह से सरकार अगर उनके रोजगार की व्यवस्था कर दे तो उन्हें खुशी होगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned