सीडीआरआई में मोदी को मिला यादगार तोहफा, पीएम बोले वैज्ञानिक हैं आधुनिक दृष्टि

Lucknow, Uttar Pradesh, India
सीडीआरआई में मोदी को मिला यादगार तोहफा, पीएम बोले वैज्ञानिक हैं आधुनिक दृष्टि

राजधानी के अमौसी एयरपोर्ट पहुँचने के बाद पीएम मोदी सीडीआरआई पहुंचे

लखनऊ.राजधानी के अमौसी एयरपोर्ट पहुँचने के बाद पीएम मोदी सीडीआरआई पहुंचे। सीडीआरआई में उनके पहुंचने का बेसब्री से वैज्ञानिक इंतज़ार कर रहे थे। कड़ी सुरक्षा के बीच वह अपने शेड्यूल के मुताबिक़ सीडीएआरआई पहुंच गए। इस दौरान उनका स्वागत संस्थान की निदेशक डॉ मधु दीक्षित ने किया। सीडीआरआई पहुंचने पर मोदी का लाइव टेलीकास्ट सीडीआरआई से किया गया।

मधु दीक्षित ने पीएम मोदी को फूलों का गुलदस्ता भेंट किया साथ ही संस्थान के वैज्ञानिक द्वारा बनाया बनाया गया आर्ट वर्क भी गिफ्ट किया। डॉ मधु ने बताया कि ग्राफ़िक पेंटिंग का उत्कृष्ट नमूना संस्थान के वैज्ञानिक डॉ सुजीत खुराना ने तैयार किया था ख़ास तौर पर मोदी जी के लिए। इस मौके पर पीएम ने वैज्ञानिकों के काम को सराहा।

पीएम मोदी ने कहा की आरोग्य के क्षेत्र में चुनौतियाँ हैं। इसमें हमारे वैज्ञानिक लगे हुए हैं। सस्ती दवाएं देने की चुनौती है। वैज्ञानिक एक प्रकार से आधुनिक दृष्टि होते हैं।वैज्ञानिक अपनी ज़िन्दगी लैब में खपा रहे हैं। एक दवा बनाने में सैकड़ों वैज्ञानिक लगते हैं।

सीडीआरआई पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने दवा निर्माण के क्षेत्र में संस्थान का कार्य देखा और बेहद प्रभावित हुए। पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों द्वारा तैयार साइंस प्रदर्शनी देखि जिसमें यह बताया गया कि किस तरह से दवा का निर्माण किया जाता है।

सीडीआरआई के बाद एकेटीयू भी पहुंचे

पीएम ने वैज्ञानिकों के काम को सराहा। साथ ही उन्होंने एपीजे अब्दुल कलाम को याद करते हुए कहा कि उन्होंने विज्ञान को ऊंचाइयों पर पहुंचाया। उन्होंने इस मौके पर सीएम योगी और उनके टीम के कार्य को सराहा। साथ ही कहा की सीएम योगी अवरोधों को दूर करने में लगे हुए हैं। यूपी में सरकार उमंग उत्साह से काम कर रही ।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned