राष्ट्रपति चुनाव - जानिए मीरा कुमार जीतेंगी या रामनाथ कोविंद!

Lucknow, Uttar Pradesh, India
राष्ट्रपति चुनाव - जानिए मीरा कुमार जीतेंगी या रामनाथ कोविंद!

Rashtrapati Chunav  - Meira Kumar vs Ramnath Kovind, NDA के Ramnath Kovind आसान जीत की ओर, पढ़िए अब तक किसको क्या मिला

लखनऊ: President Election 2017 के लिए कल होने वाले चुनाव में उत्तर प्रदेश के CM Yogi Adityanat, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री Uma Bharti लखनऊ में मतदान करेंगी। राज्य विधानसभा के प्रमुख सचिव और पीठासीन अधिकारी प्रदीप दुबे ने यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर लोकसभा सीट, मौर्य फूलपुर तथा भारती झांसी लोकसभा सीट से सांसद हैं। Rastrapati Chunav 2017 के लिए सांसदों को दिल्ली में मतदान करना है लेकिन चुनाव आयोग की अनुमति से सांसद कहीं भी मतदान कर सकते हैं।

दुबे ने बताया कि राज्य विधानसभा के कुल 404 में से 403 सदस्य मतदाता हैं। मनोनीत एक सदस्य राष्ट्रपति चुनाव में मतदाता नहीं होता। उन्होंने बताया कि विधान भवन के तिलक हाल में पूर्वान्ह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। राष्ट्रपति चुनाव में राज्यसभा, लोकसभा और विधानसभा सदस्य मतदाता होते हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा के 403 सदस्यों के कुल मतों की वैल्यू 83824 है। इस तरह एक MLA के मत की वैल्यू 208 है। राज्य विधानसभा में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (RJD) सदस्यों की संख्या 325 है। इसमें भारतीय जनता पार्टी (BJP) के 312 ,अपना दल के 09 और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के 04 सदस्य हैं। समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के 47 और बहुजन समाज पार्टी के 19 विधायक हैं। कांग्रेस के 7 और राष्ट्रीय लोकदल का एक विधायक हैं, जबकि 4 अन्य सदस्य हैं।

देश के President पद के लिए हो रहे चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए जा रहे हैंं। मतदान स्थल (तिलकहाल) तक चुनाव से जुड़े अधिकारियों, कर्मचारियों के अलावा केवल MLA, MP को ही जाने की अनुमति होगी। Rastrapati Chunav Voting के लिए मतदाताओं को बैगनी रंग की स्याही वाली विशेष पेन प्रयोग के लिए दी जाएगी। Voters को अपने साथ प्रतिबंधित सामानों को ले जाने की अनुमति नहीं होगी। मतदान के बाद मतपेटियां हवाई जहाज से दिल्ली ले जाई जाएगी। मतगणना 20 जुलाई को होगी। गौरतलब है कि Rastrapati Chunav के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से Ramnath Kovind और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की ओर से लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष Meera Kumar उम्मीदवार हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned