बारिश में खाने को रखना है हेल्थी तो अपनाएं ये टिप्स 

Akanksha Singh

Publish: Jul, 18 2017 08:42:00 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
 बारिश में खाने को रखना है हेल्थी तो अपनाएं ये टिप्स 

बारिश का मौसम किसे नहीं पसंद। हर कोई बारिश में भीगना चाहता है। 

लखनऊ। बारिश का मौसम किसे नहीं पसंद। हर कोई बारिश में भीगना चाहता है। बारिश में छाप छपाक करना चाहता है। लेकिन अगर बारिश की बूंदों का असर घर में रखे सामानों पर पड़े तो पूरा मज़ा किरकिरा हो जाता है। घर पर कई चीज़ें ऐसी होती जो एक बार में यूज़ नहीं की जा सकती और खुले पैकेट में छोड़ दो जाती हैं। खुले पैकेट होने की वजह से उसमें नमी आ जाती है। जिसके कारण उसे दुबारा यूज़ नहीं किया जा सकता। इस सामानों में जैसे बिस्कुट-नमकीन, ब्रेड आदि आते हैं। आपके साथ भी ऐसा न हो इसके लिए लखनऊ की किचन एक्सपर्ट नमिता सिंह की आपको बता रही हैं ये टिप्स-   

कुकीज को ऐसे सेफ रखें 

बारिश के मौसम में प्रयोग में लाए गए बिस्कुट-नमकीन, कुकीज, चिप्स आदि को हमेशा ब्लोटिंग पेपर में लपेट कर एयरटाइट डिब्बें में रखें। इससे खाने के सामानों में बारिश की नमी, मौसम की ठंढी ठंढी हवा नहीं पहुंच पाती। ऐसा करने से आपको बारिश के मौसम में भी कुकीज़ फ्रेस लगेंगे। उसमें बारिश के एक भी कण नहीं आएंगे। लेकिन अगर ऑफिस गोइंग वीमेन, वर्किंग वीमेन हैं, आपके पास टाइम नहीं है तो इन सामानो को आप फ्रिज में भी सेफ रख सकती हैं। इससे कुकीज़ की टाइटनेस पहले जैसी बनी रहेगी।

kitchen

ब्रेड को ऐसे रखे सेफ 

बारिश के मौसम को ब्रेड सबसे जल्दी ख़राब होने वाला खाद्य पदार्थ है। हम अधिकतर ब्रेड का पैकेट खोलते हैं जितना मन करता हैं खाते हैं और बाकि बचा देते हैं। जिससे ब्रेड में फंगस लग जाते हैं और उसे दोबारा प्रयोग में नहीं लाया जा सकता। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। हमेश ब्रेड को यूज़ करने के बाद बची हुई ब्रेड को पैकेट में लपेट कर फ्रिज में रखें जिससे ब्रेड लम्बे समय तक चल सके।

kitchen

न्यूज पेपर में लपेट कर रखें सब्ज़ियां 

बारिश में अधिकतर सब्जियां समय से पहले सड़ने लगती हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है नमी। जो बारिश की वजह से आती है। सब्जियाँ ख़राब न हों इसके लिए उसे बैग में रखने से पहले न्यूज़ पेपर में लपेट कर रखना न भूलें। 

kitchen

मोठे अनाज को ऐसे रखे सेफ 

बारिश के मौसम में नमी के कारण मोठे अनाज पर कीड़े जल्दी लगते हैं। इससे बचने के लिए अनाज को पॉलीथीन या न्यूज़ पेपर पर रख कर धूप में सुखाएं। वहीं अगर धूप में फ़ैलाने का समय नहीं है तो अनाज को माइक्रोवेव में एक मिनट तक गरम करें और उसके बाद कांच के कंटेनर में रखें।

kitchen

मसालों में न जाने दें नमी 

बारिश में मसालों को नमी से बचाने के लिए इसे हफ्ते में एक दिन धूप दिखाए ऐसा करने से उसमें फंगस नहीं लगेगा।

kitchen

नमक और चीनी को ऐसे बचाए

बारिश में नमक और चीनी को नमी से बचाना बहुत ही कठिन है। क्योंकि यह बहुत ही जल्दी सिलती है। इससे बचने के लिए नमक और चीनी को प्लास्टिक या एल्युमीनियम के डिब्बे में ना रखे उसे कांच के डिब्बे में रखें साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि उसका ढक्कन टाइट बंद हो।

kitchen

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned