बाड़ी का दरवाजा खोलते ही लपका तेंदुआ, नहीं हारी हिम्मत, टूट पड़ा डंडा लेकर

deepak dilliwar

Publish: Oct, 20 2016 12:52:00 (IST)

Mahasamund, Chhattisgarh, India
बाड़ी का दरवाजा खोलते ही लपका तेंदुआ, नहीं हारी हिम्मत, टूट पड़ा डंडा लेकर

चानक तेन्दुआ का सामना होने से किसी के भी होश उड़ जाएं, लेकिन किसान ने  तेन्दुआ को अपनी ओर लपकते देख उतनी ही फुर्ती से पहले दरवाजे का ओट लिया फिर चीखते-चिल्लाते हुए साहस के साथ लाठी लेकर टूट पड़ा

महासमुंद. किसान ने जैसे ही बाड़ी का दरवाजा खोला, वहां झाड़ के पीछे घात लगाकर बैठा तेन्दुआ उस पर लपक पड़ा। अचानक तेन्दुआ का सामना होने से किसी के भी होश उड़ जाएं, लेकिन किसान ने  तेन्दुआ को अपनी ओर लपकते देख उतनी ही फुर्ती से पहले दरवाजे का ओट लिया फिर चीखते-चिल्लाते हुए साहस के साथ लाठी लेकर टूट पड़ा। उनकी आवाज सुनकर तब तक ग्रामीण भी लाठी-डंडा लेकर दौड़ पड़े और तेन्दुआ को जंगल की ओर भागना पड़ा।

बागबाहरा ब्लॉक के अनवरपुर गांव में यह घटना बुधवार की सुबह करीब 11 बजे हुई। किसान ख्वाजा मियां ने चालाकी, स्फूर्ति और हौसला नहीं दिखाया होता तो तेन्दुआ हमला करने में सफल हो जाता और अनहोनी हो सकती थी। हालांकि तेंदुआ की धमक से गांव में दहशत फैल गई है। तेन्दुआ के जंगल की ओर भागने के बाद ग्रामीणों ने घटना की सूचना वन विभाग को दी। विभाग की टीम वहां पहुंची और बाड़ी का मुआयना किया। बाड़ी में तेन्दुआ के पंजों के निशान पाए गए हैं। माना जा रहा है कि तेन्दुआ शिकार की तलाश में बस्ती की ओर आया था। ख्वाजा मियां की बाड़ी घर से लगी हुई है। मुसीबत में उनकी मदद के लिए ग्रामीण दौड़ पड़े यह भी मिसाल है।

लगाया जाएगा पिंजरा
बाड़ी के पास तेंदुआ के पंजों के निशान मिले हैं। वहीं, आनन-फानन में फारेस्ट विभाग की टीम भी गांव में पहुंंच गई है। तेंदुआ के पैरों के निशान मिलने के बाद फारेस्ट विभाग की टीम ग्रामीणों को सतर्क रहने की चेतावनी दी है। तेंदुआ को पकडऩे के लिए गांव के आसपास पिंजरा लगाया जाएगा। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। पिंजरा-गारा की व्यवस्था की जा रही है।

तेंदुए की सूचना पर टीम को गांव भेजा
बागबाहरा रेंजर मनोज चंद्राकर ने बताया कि हां, अनवरपुर गांव में तेंदुआ के आने की सूचना मिली है। टीम के सदस्य गांव में पहुंच गए हैं। पड़ताल की जा रही है। वहां तेंदुआ के पैरों के निशान मिले हैं। ग्रामीणों के हो-हल्ला होने पर तेंदुआ जंगल में भाग गया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned