सर्दी के मौसम में करें ये घरेलू उपाय, त्वचा की खूबसूरती रहेगी बरकरार

Raipur, Chhattisgarh, India
सर्दी के मौसम में करें ये घरेलू उपाय, त्वचा की खूबसूरती रहेगी बरकरार

सर्दी के मौसम में त्वचा को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए जरूरी है कि उसका खास ख्याल रखा जाए

रायपुर. सर्दी के मौसम में त्वचा को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए जरूरी है कि उसका खास ख्याल रखा जाए। सर्दी के मौसम में त्वचा को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। हम आपको बता रहे हैं सर्दियों में कैसे रखें करें अपनी त्वचा की देखभाल।

1. इस मौसम में देर तक नहाने से बचना चाहिए। साथ ही साबुन का प्रयोग कम से कम करना चाहिए और स्क्रब का प्रयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए।
2. नहाने का समय 10 मिनट से अधिक न रखें और इसके लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।
3. साबुन की जगह मॉयश्चराइजिंग क्लींजर का प्रयोग करें। ये त्वचा को रूखा नहीं बनाते और नुकसान नहीं पहुंचाते ।
4. अगर त्वचा ज्यादा रूखी है तो साबुन रहित क्लींजर का इस्तेमाल करें।

घरेलु उपाय
दूसरी ओर आप अपनी त्वचा की देखभाल कुछ कुदरती चीजों के इस्तेमाल से भी कर सकते हैं। घरेलू उपायों से भी आपकी स्किन की ब्यूटी बरकरार रह सकती है।

नेचुरल क्लींजर फेस वॉश करने से पहले रुई के फाहे को दूध में डुबोएं और पूरे फेस को क्लीन कर लें। थोड़ी देर तक चेहरे को प्राकृतिक हवा में सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें। क्योंकि कच्चा दूध भी एक नेचुरल क्लींजर है, इसके इस्तेमाल से त्वचा निखर जाती है, साथ ही सॉफ्ट भी हो जाती है।

इस मौसम में नहाने के लिए गर्म पानी की बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। नहाने वाले पानी में एक कप कच्चे दूध के इस्तेमाल से त्वचा कोमल रहती है।

सर्दी के मौसम में जहां एक ओर बाजार का स्क्रब नुकसानदायक हो सकता है तो वहीं दूसरी ओर नेचुरल स्क्रब फायदेमंद। नहाने से पहले कोशिश करें कि अपने चेहरे और बॉडी पर नेचुल स्क्रब करें। स्क्रब बनाने के लिए आप दही में आटे का चोकर, बेसन एवं थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें।

इस उबटन को पूरे शरीर पर लगाकर हल्के-हल्के हाथ से 3-4 मिनट तक मलें और कुछ देर बाद पानी से धो दें। ऐसा करने से भी अपनी त्वचा मुलायम रहेगी। इसके अलावा गर्म दूध में सूजी मिक्स करके पेस्ट भी स्क्रब का काम कर सकता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned