सफलता पाने के लिए अपनी कमियों को पहचानें

Jameel Khan

Publish: Jul, 17 2017 02:37:00 (IST)

Management Mantra
सफलता पाने के लिए अपनी कमियों को पहचानें

जब तक आप खुद में सुधार नहीं लाते, तब तक आप किसी भी चीज में सफल नहीं हो सकते

किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए जरूरी है कि आप बेहतर तरीके से काम करें। हालांकि, अगर खुद को परफेक्ट मानकर आप सब काम करते हैं, तो आप कभी सफल नहीं हो सकते। हर इंसान में कोई न कोई कमी जरूर होती है। कोई भी परफेक्ट नहीं होता और जो शख्स समय रहते अपनी कमियों को पहचान लेता है और उन्हें सुधारता है, वहीं सफलता हासिल करता है। जब तक आप खुद में सुधार नहीं लाते, तब तक आप किसी भी चीज में सफल नहीं हो सकते। हालांकि, इसके लिए आपको खुद को तैयार करना होता है और कई बार अपनी रणनीतियों में बदलाव भी करना होता है। ऐसे में आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन सफलता के लिए यह जरूरी है। याद रखें कि जब आप खुद में निरंतर सुधार करते हैं और अपने काम को लगातार बेहतर बनाने की कोशिश में लगे रहते हैं, तो सफलता आपके करीब आती जाती है। वहीं, अगर आप खुद को सब चीजों में माहिर मानकर कुछ नया सीखना बंद कर देते हैं, तो आपकी सफलता ज्यादा देर तक नहीं रहती। आइए जानते हैं, आप कैसे ला सकते हैं खुद में सुधार -

मोटिवेशनल लोगों से मिलें
सफल होने के लिए जरूरी है कि आप ऐसे लोगों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं जो सकारात्मक सोचते हैं और इसी पॉजिटिव सोच के साथ अपना जीवन जीते हैं। ऐसे लोग आपको सकारात्मक नजरिया देने में मदद करेंगे जो बिजनेस को सफल बनाने और समस्याओं का सही समाधान ढूंढऩे में आपकी मदद करेंगे। इसके अलावा आप मोटिवेशनल किताबें भी पढ़ सकते हैं। ऐसी किताबें काफी प्रभावशाली होती हैं और यह एक कोच की तरह आपको मोटिवेट करती हैं। इनसे आप सीख पाते हैं कि आगे कैसे बढऩा है।

खुद पर नजर रखें
सफलता के लिए आपका खुद पर नजर रखना बहुत जरूरी है। समय-समय पर खुद से पूछें कि आप जो लक्ष्य पाना चाहते हैं, उसके सफल हो भी रहें हैं या नहीं। अगर खुद जवाब न मिले, तो अपने मेंटर की सलाह लें। जब तक आप खुद की कमियों और मजबूतियों पर नजर नहीं रखेंगे, तब तक सुधार कैसे कर पाएंगे।

हमेशा सीखते रहें
एक एंटरप्रेन्योर के तौर पर भले ही आप अपनी कंपनी के बॉस हैं, लेकिन इस चक्कर में कभी सीखना बंद न करें। आप परफेक्ट नहीं हैं, इसलिए हर दिन कुछ न कुछ नया सीखने और करने की कोशिश करें। इस तरह से आप अपनी जिंदगी को नए जोश के साथ आगे ले सकेंगे। साथ ही नया अनुभव भी मिलेगा जो सफल होने में आपके काम आ सकता है और लक्ष्य तक पहुंचा सकता है। जब तक आप कुछ नया सीखते रहेंगे, तब तक आप बिजनेस में नए मुकाम हासिल करते रहेंगे।

डर को दूर करें
अगर आप सफलता पाना चाहते हैं, तो आपको अपने डर पर जीत हासिल करने की जरूरत है। ऐसा करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी चुनौतियों को स्वीकार करें और उनसे डरने के बजाय डटकर उनका सामना करें। अगर आप आगे बढऩा चाहते हैं, तो उस काम को कभी न कभी जरूर करें जिससे आप डरते हैं या उसे करने में झिझकते हैं। इससे आपके अंदर आत्मविश्वास आएगा और आप कामों को निडर होकर कर पाएंगे जो आपके बिजनेस के लिए अच्छा है।

संवाद बेहतर करें
आज के दौर में अगर आप अपने बिजनेस को सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो आपको अपनी कम्यूनिकेशन स्किल्स बेहतर करने होंगे। अपने बातचीत के लहजे में हमेशा निखार लाने की कोशिश करें। इसके लिए आप मेंटर की सलाह ले सकते हैं या कोई कोर्स जॉइन कर सकते हैं। आपकी कम्यूनिकेशन स्किल्स बेहतर होने पर क्लाइंट्स या कस्टमर्स आपसे प्रभावित होंगे और नए काम और क्लाइंट्स भी मिलेंगे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned