प्रकाश जावड़ेकर ने आरयूएसए एप, वेबसाइट लॉन्च किया

Kamal Rajpoot

Publish: Apr, 18 2017 04:23:00 (IST)

Management Mantra
प्रकाश जावड़ेकर ने आरयूएसए एप, वेबसाइट लॉन्च किया

प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (आरयूएसए) के लिए एक वेबसाइट तथा एप लॉन्च किया

नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (आरयूएसए) के लिए एक वेबसाइट तथा एप लॉन्च किया। आरयूएसए केंद्र सरकार द्वारा वित्तपोषित शिक्षा योजना है। मंत्री ने वेबसाइट तथा एप के अलावा, देश के 14 राज्यों में 17 सुविधाओं का उद्घाटन किया।

इस मौके पर जावड़ेकर ने यहां संवादाताओं से कहा, हमारी सरकार की पहली प्राथमिका गुणवत्तापूर्ण प्राथमिक तथा उच्च शिक्षा मुहैया कराना है। हमने 14 राज्यों में एक साथ 17 सुविधाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा, हम आरयूएसए योजना के तहत सैकड़ों कॉलेजों व विश्वविद्यालयों को 2,800 करोड़ रुपये की राशि पहले ही दे चुके हैं और हमने इस वित्त वर्ष में 1,300 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, इन परियोजनाओं में जम्मू एवं कश्मीर में कई विश्वविद्यालय, पुणे विश्वविद्यालय के आरयूएसए केंद्र में एक माइक्रो एटीएम सुविधा, केरल के कलादी में श्री शंकराचार्य यूनिवर्सिटी ऑफ संस्कृत में एक सौर बिजली सुविधा तथा झारखंड के घाटशिला कॉलेज में एक भाषा प्रयोगशाला शामिल हैं।

मंत्री ने कहा, आरयूएसए बेहद सफल रहा है, क्योंकि इसके तहत गुणवत्तापूर्ण प्रयोगशालाएं, स्मार्ट कक्षाओं का निर्माण किया गया और युवाओं के अध्ययन के विकास में इसने अपनी भूमिका निभाई। उन्होंने फंड एंड रिफॉर्म ट्रैकर नामक एप लॉन्च किया, जिसका इस्तेमाल मंजूरी दी गई राशि पर नजर रखने तथा शिक्षा नीतियों के तहत कार्यो पर निगरानी रखने के लिए किया जाएगा। इस मौके पर लगभग 20 राज्यों के शिक्षा मंत्री उपस्थित थे। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned