मंदसौर में कचरा गाड़ी नहीं पहुंची तो जीआईएस सिस्टम बताएगा घर का पता 

vikram ahirwar

Publish: Dec, 01 2016 07:28:00 (IST)

Mandsaur, Madhya Pradesh, India
मंदसौर में कचरा गाड़ी नहीं पहुंची तो जीआईएस सिस्टम बताएगा घर का पता 

हर वार्ड में लगेगी सफाईकर्मियों के लिए थंब मशीन, स्वच्छता एप भी नपा कर रही डेवलप। अधिकारियों की माने तो पंद्रह दिन के अंदर यह व्यवस्था शहर की सभी 18 कचरा गाडिय़ों में कर दी जाएगी। 



मंदसौर। नगर पालिका की कचरा गाड़ी प्रत्येक घर से कचरा उठा रही है कि नहीं, इसकी जानकारी अब नगर पालिका अधिकारियों को कार्यालय से ही पता चल जाएगा। इसके लिए नगर पालिका द्वारा प्रत्येक कचरा गाड़ी में जीआईएस सिस्टम लगाया जाएगा। इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी है। अधिकारियों की माने तो पंद्रह दिन के अंदर यह व्यवस्था शहर की सभी 18 कचरा गाडिय़ों में कर दी जाएगी। 

40 वार्डों में बनेगा केंद्र 

स्वच्छता मिशन नोडल अधिकारी दीप्ती शर्मा ने बताया कि स्वच्छता मिशन के अंतर्गत शहर के चालीस ही वार्डों में केंद्र बनाए जाएंगे। इन केंद्रों में सफाईकमिर्यों के लिए थंब मशीन लगाई जाएगी। उस मशीन में सफाईकर्मियों को अपने वार्ड में पहुंचते ही थंब से उपस्थिति दर्ज करना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि नगर पालिका द्वारा 597 सफाईकर्मी है। यह व्यवस्था तीन दिन में नगर पालिका द्वारा लागू कर दी जाएगी।

तो करो एप पर शिकायत

उन्होंने बताया कि इन दोनों नवाचारों के साथ-साथ स्वच्छता एप भी लांच किया जाएगा। जिसे प्रत्येक नागरिक अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर उसका उपयोग आसानी से कर सकेंगे। एप पर कार्य किया जा रहा है। जल्द ही एप को लांच कर दिया जाएगा। इसमें सभी तरह की स्वच्छता संबंधी शिकायतें आमजन कर सकते हैं। इस पर शिकायत करने के बाद तत्काल संबंधित की शिकायत का निराकरण कर दिया जाएगा। वहीं एक टोल फ्री नंबर भी दिया जाएगा। 

जनवरी में होगा निरीक्षण 

नगर पालिका से मिली जानकारी के अनुसार शहर को ओडीएफ करने एवं  स्वच्छता को लेकर दिल्ली की टीम जनवरी माह में शहर का निरीक्षण करेगी। इस में टीम 600 अंकों पर निरीक्षण का निर्धारण करेगी। साथ ही करीब 1500 शहरवासियोंं से भी स्वच्छता के बारे में पूछेगी। स्वच्छता में टाप टेन की सूची में आने के लिए दिन प्रतिदिन नगर पालिका नवाचार कर रही है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned