मांग पर दबाव के बावजूद महंगे हुए सोने-चांदी

Market
मांग पर दबाव के बावजूद महंगे हुए सोने-चांदी

आभूषण निर्माताओं द्वारा सुस्त मांग के बीच वैश्विक स्तर पर तेजी से मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 60 रुपए चमककर 29,350 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया


नई दिल्ली. आभूषण निर्माताओं द्वारा सुस्त मांग के बीच वैश्विक स्तर पर तेजी से मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 60 रुपए चमककर 29,350 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। चांदी भी 25 रुपए चमककर 41,825 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। बाजार विश्लेषकों का कहना है कि उत्तर कोरिया और पश्चिम एशिया को लेकर जारी भू-राजनीतिक तनाव के कारण निवेशक पूंजी बाजार की जगह सुरक्षित निवेश मानी जाने वाली पीली धातु में पैसा लगा रहे हैं। 

इससे सोने को बल मिला। सीरिया पर अमरीकी सैन्य कार्रवाई के बाद से ही पश्चिम एशिया में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। स्थानीय बाजार में सोने की मांग सुस्त बनी हुई है। इसके बावजूद अंतरराष्ट्रीय स्तर से मिले समर्थन के दम पर सोना स्टैंडर्ड 60 रुपए चमककर 29,350 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। सोना बिटुर भी इतनी ही तेजी के साथ 29,200 रुपए प्रति दस ग्राम पर रहा।

चांदी की जेवराती मांग सुधरी
चांदी की जेवराती मांग में मामूली सुधार से चांदी हाजिर 25 रुपए चढ़कर 41,825 रुपए प्रति किलोग्राम और चांदी वायदा 15 रुपए की बढ़त के साथ 41,395 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। कारोबारियों ने बताया कि चांदी की जेवरात ग्राहकी में मामूली सुधार हुआ है, जबकि सोने की मांग सुस्त बनी हुई है। वैश्विक तनाव को देखते हुए आने वाले समय में यदि अंतरराष्ट्रीय सर्राफा बाजार में कीमतें चढ़ती हैं तो स्थानीय बाजार में भी इनमें तेजी देखी जा सकती है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned