आजादी की तरह देश में मध्यरात्रि से लागू होगा GST, अमिताभ बने ब्रांड एम्बेसडर

Market
आजादी की तरह देश में मध्यरात्रि से लागू होगा GST, अमिताभ बने ब्रांड एम्बेसडर

पूरे देश में जीएसटी 30 जून की मध्यरात्रि को लॉन्च होगा। इसके लिए संसद के सेंट्रल हॉल में आजादी जैसा जश्न मनाया जाएगा। 

नई दिल्ली। गुड्स एवं सर्विस टैक्स (जीएसटी) को लागू करने को लेकर केंद्र सरकार अंतिम दौर में पहुंच गई है। पूरे देश में जीएसटी 30 जून की मध्यरात्रि को लॉन्च होगा। इसके लिए संसद के सेंट्रल हॉल में आजादी जैसा जश्न मनाया जाएगा। जीएसटी को लॉन्च करने के संबंध में यह जानकारी मंगलवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने दी। जेटली के अनुसार, बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन को जीएसटी का ब्रांड अम्बेसडर बनाया गया है। जेटली ने जीएसटी को लेकर बनाई गई 40 सेकेंड की वीडियो भी अपने ट्वीटर अकाउंट पर अपलोड की है। 


जीएसटी से जीडीपी पर पड़ेगा सकारात्मक प्रभाव
संवाददाताओं से बात करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जीएसटी को लागू करने के दौरान कई अल्प चुनौतियां पैदा होंगी। हमें इन चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि जीएसटी के लागू होने से देश की जीडीपी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

ये भी पढ़ें-
GST-will-not-be-inflationary-tax-on-goods-will-go-down-1573455/" target="_blank">जीएसटी का एक जुलाई से लागू होना तय, नहीं बढ़ेंगी कीमतें

राष्ट्रपति, पीएम समेत सभी राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि जीएसटी की लॉन्चिंग के समय राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति, सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, विपक्ष के नेता मौजूद रहेंगे। जेटली ने कहा कि जीएसटी के लागू होने से कर चोरी की संभावना घटेगी। कर चोरों पर अंकुश लगेगा। केंद्र और राज्य सरकारों का राजस्व बढऩे से खर्च की झमता बढ़ेगी। 


ये भी पढ़ें-

पहले विज्ञान भवन में होना था आयोजन 
जीएसटी सिस्टम को पहले विज्ञान भवन से लॉन्च करने की योजना थी, जहां केंद्र और राज्यों के वित्त मंत्रियों से बनी जीएसटी काउंसिल की ज्यादातर बैठकें हुई हैं। रविवार की मीटिंग में सभी वस्तुओं एवं सेवाओं के लिए टैक्स की दरें तय हो गईं और करीब-करीब सभी नियमों को भी हरी झंडी मिल गई। लॉन्चिंग के लिहाज से अब जो थोड़ी-बहुत कमियां बच गई होंगी, उन्हें दूर करने के लिए 30 जून को जीएसटी काउंसिल की एक और मीटिंग होगी।


अमिताभ बने जीएसटी के ब्रांड एम्बेसडर 
बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) को प्रमोट करेंगे। जीएसटी 30 जून की आधी रात से लागू हो जाएगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम्स (सीबीईसी) ने 74 साल के बच्चन को जीएसटी के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाया है। जीएसटी प्रमोशन से जुड़ा एक 40 सेकंड का वीडियो वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर पोस्ट किया है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned