...ऐसा रहा आज शेयर बाजार का हाल

Market
...ऐसा रहा आज शेयर बाजार का हाल

दिन में ऊंचाई के दौरान बाजार में मुनाफावसूली और ऑटो सेक्टर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से बाजार पर दबाव देखा गया, लेकिन कारोबारी सत्र के अंत में बाजार में फिर से तेजी का रुझान देखने को मिला...

नई दिल्ली. बुधवार को घरेलू बाजार में धीमी शुरुआत के बाद तेजी देखने को मिली। सेंसेक्स और निफ्टी में करीब 0.5 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। दिन के अंत में निफ्टी 9150 को पार करने में कामयाब रहा, वहीं सेंसेक्स भी 29500 के स्तर के पार रहा। सेंसेक्स में करीब 150 अंकों की तेजी देखने को मिली। हालांकि दिन में ऊंचाई के दौरान बाजार में मुनाफावसूली और ऑटो सेक्टर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से बाजार पर दबाव देखा गया, लेकिन कारोबारी सत्र के अंत में बाजार में फिर से तेजी का रुझान देखने को मिला।

मिडकैप में दबाव, स्मॉलकैप में खरीदारी

मिडकैप शेयरों में दबाव देखने को मिला, लेकिन स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी देखने को मिली है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.15 फीसदी बढ़कर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी का मिडकैप 100 इंडेक्स फ्लैट रहा। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.3 फीसदी तक बढ़कर बंद हुआ है। बैंकिंग, एफएमसीजी, मेटल, कैपिटल गुड्स और कंज्यूमर ड्युरेबल्स शेयरों में खरीदारी से बाजार को सहारा मिला है। बैंक निफ्टी 0.8 फीसदी बढ़कर 21,391 के स्तर पर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी के पीएसयू बैंक इंडेक्स में 1.6 फीसदी की मजबूती आई है। निफ्टी के एफएमसीजी इंडेक्स में 0.9 फीसदी और मेटल इंडेक्स में 0.4 फीसदी की तेजी आई है।

कंज्यूमर ड्युरेबल्स में उछाल

बीएसई के कैपिटल गुड्स इंडेक्स में 0.8 फीसदी और कंज्यूमर ड्युरेबल्स इंडेक्स में 1.2 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। हालांकि फार्मा, ऑटो और रियल्टी शेयरों में दबाव नजर आया। निफ्टी के फार्मा इंडेक्स में 0.75 फीसदी और ऑटो इंडेक्स में 0.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। बीएसई के रियल्टी इंडेक्स में 0.6 फीसदी की कमजोरी आई है। बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 122 अंक यानि 0.4 फीसदी की तेजी के साथ 29,531.4 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 43 अंक यानि 0.5 फीसदी की तेजी के साथ 9,144 के स्तर पर बंद हुआ है।

एसबीआई, भारती इंफ्रा में अच्छी तेजी

बुधवार के कारोबार में दिग्गज शेयरों में भारती इंफ्रा, एसबीआई, एचसीएल टेक, आईसीआईसीआई बैंक, हिंडाल्को, भारती एयरटेल, कोल इंडिया और एचडीएफसी 5.7-1 फीसदी तक उछलकर बंद हुए हैं। हालांकि दिग्गज शेयरों में हीरो मोटो, सन फार्मा, अरविंदो फार्मा, ग्रासिम, टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी और एनटीपीसी 3.1-0.6 फीसदी तक गिरकर बंद हुए हैं। मिडकैप शेयरों में हैवेल्स, एमआरपीएल, प्रॉक्टर एंड गैंबल, श्रीराम सिटी और मैरिको सबसे ज्यादा 3-2.4 फीसदी तक बढ़कर बंद हुए हैं। हालांकि मिडकैप शेयरों में एनएलसी इंडिया, अशोक लेलैंड, एमएंडएम फाइनेंशियल, नाल्को और ग्लैक्सोस्मिथ कंज्यूमर सबसे ज्यादा 3.5-2.2 फीसदी तक टूटकर बंद हुए हैं।

स्मॉलकैप शेयरों में ऐसा रहा हाल

स्मॉलकैप शेयरों में यूकाल फ्यूल, कोलते-पाटिल, शालीमार पेंट्स, त्रिवेणी टर्बाइन और सारेगामा इंडिया सबसे ज्यादा 20-11.3 फीसदी तक उछलकर बंद हुए हैं। स्मॉलकैप शेयरों में केवल किरण, ग्रैविटा इंडिया, स्टील एक्सचेंज, रेस्पोंसिव इंडस्ट्रीज और ओके प्ले सबसे ज्यादा 8.25-6 फीसदी तक कमजोर होकर बंद हुए हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned