किडनी, हाइपरटेंशन आैर अनिद्रा के सबसे ज्यादा मरीज, योग शुरू कीजिए, गायब होंगी ये बीमारियांः योग गुरू करमवीर

Meerut, Uttar Pradesh, India
 किडनी, हाइपरटेंशन आैर अनिद्रा के सबसे ज्यादा मरीज, योग शुरू कीजिए, गायब होंगी ये बीमारियांः योग गुरू करमवीर

स्वस्थ रहने के लिए अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर शुरू करें योगाभ्यास

मेरठ। योग गुरू स्वामी करमवीर ने बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हर व्यक्ति को योग अपनाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि तरह-तरह की बीमारियां फैल रही हैं, इनसे निजात पानी है तो योग अपनाएं। स्वामी करमवीर चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के मैदान में क्रीड़ा भारती द्वारा आयोजित योग शिविर में लोगों को योगाभ्यास कराने आए हुए हैं। साथ ही वह शाम को रोजाना शास्त्रीनगर आर्इ ब्लाॅक पीवीएस माॅल के निकट स्थित आयुर्वेद एवं प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र में लोगाें का उपचार भी कर रहे हैं।

इन रोगों के सबसे ज्यादा मरीज

'पत्रिका' से बातचीत में स्वामी करमवीर ने कहा कि इस समय देश में किडनी, हाइपरटेंशन आैर अनिद्रा के सबसे ज्यादा मरीज हैं। रोजाना याेगाभ्यास आैर प्राणायाम करके इन रोगों को दूर भगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि विभिन्न बीमारियां फैली हुर्इ हैं, ये सिर्फ योग के जरिए ही दूर की जा सकती हैं। योग दो तरह से काम करता है, एक तो रोग दूर करता है दूसरे स्वस्थ रहने के लिए। इसलिए हर व्यक्ति को योग करना चाहिए। जिन लोगों को कोर्इ रोग नहीं, उन्हें रोजाना आधा घंटा झुकने वाली एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे कोर्इ रोग उनके पास नहीं आ सकता।



नरेंद्र मोदी की अगुवार्इ में

योग गुरू करमवीर ने कहा कि पिछले तीन साल से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की वजह से। उनकी अगुवार्इ में हर शहर में योग कार्यक्रम हो रहे हैं। मेरठ में भी योग के प्रति काफी क्रेज देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि योग न करने के कारण लोगों काफी रुपया डाॅक्टर्स के यहां दे देते हैं। इसे बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को योगाभ्यास आैर प्राणायाम अपनाना चाहिए।  

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned