आधार से लिंक न होने पर बचत खातों में नहीं आएगी सब्सिडी

Miscellenous India
आधार से लिंक न होने पर बचत खातों में नहीं आएगी सब्सिडी

गैस सब्सिडी पाने वालों के लिए बड़ी खबर। अगर आपने अभी तक आधार कार्ड को गैस एजेंसी में जमा नहीं करवाया या बैंक अकाउंट से लिंक नहीं करवाया तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है...

नई दिल्ली। गैस सब्सिडी पाने वालों के लिए बड़ी खबर। अगर आपने अभी तक आधार कार्ड को गैस एजेंसी में जमा नहीं करवाया या बैंक अकाउंट से लिंक नहीं करवाया तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।


आईओसी से मिले निर्देश के अनुसार अगर 1 दिसंबर 2016 के बाद आधार के बिना चल रहे गैस कनेक्शन पर सब्सिडी बंद हो जाएगा। यही नहीं आधार लिंक न करने पर पेंशन के लाले भी पड़ सकते हैं। हालांकि आधार कार्ड नंबर जमा करने पर उपभोक्ता के बकाया सब्सिडी का भी भुगतान हो जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यदि आप रसोई गैस का इस्तेमाल करते हैं और किसी गैस एजेंसी से आपने गैस का कनेक्शन लिया है तो 31 दिसंबर से पहले आधार कार्ड गैस एजेंसी में जमा करा दें और अपने बचत खाते को आधार कार्ड से लिंग कराएं। अगर ऐसा नहीं किया तो हमेशा के लिए गैस सब्सिडी पाने से वंचित हो सकते हैं।

बता दें कि केन्द्र सरकार कई बार बचत खाते से आधार लिंक कराने की समय सीमा बढ़ा चुकी है। लेकिन पेट्रोलियम विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देश अगर सही है तो इस बार यह अंतिम मौका होगा। सभी गैस एजेंसी की ओर से लोगों को इसकी जानकारी दे दी गई है। वैसे सभी ग्राहकों को भी संदेश दिया गया है जिन्होंने अभी तक आधार नंबर से बचत खाते को लिंक नहीं कराया है।

हालांकि नोट बंदी के कारण गैस एजेंसियों और बैंकों में आधार नंबर को बचत खाते से जुड़वानें में काफी परेशानी हो रही है। बहरहाल यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि नोटबंदी के नियम प्रभावी होने के कारण उपभोक्ताओं को कुछ समय की राहत मिल सकती है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned