अगस्ता वेस्टलैंड: दुबई के मैट्रिक्स होल्डिंग्स कंपनी की निदेशक शिवानी गिरफ्तार

Miscellenous India
अगस्ता वेस्टलैंड: दुबई के मैट्रिक्स होल्डिंग्स कंपनी की निदेशक शिवानी गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे की जांच के तहत यहां दुबई की एक कंपनी की निदेशक को गिरफ्तार किया। 

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे की जांच के तहत यहां दुबई की एक कंपनी की निदेशक को गिरफ्तार किया। दुबई के जुमीरा निवासी राजीव शमशेर बहादुर सक्सेना की पत्नी शिवानी सक्सेना को बाद में शहर की एक अदालत के समक्ष पेश किया गया, जहां से उन्हें चार दिनों की ईडी की हिरासत में भेज दिया गया। ईडी ने एक बयान में कहा है कि शिवानी और उनके पति साझेदार हैं और दोनों दुबई की कंपनी यूएचवाई सक्सेना तथा मैट्रिक्स होल्डिंग्स लिमिटेड में निदेशक हैं। जिसके माध्यम से अपराध को अंजाम दिया गया और अचल संपत्तियों और शेयरों की खरीदारी की गई। 


कंपनी के माध्यम से अन्य खातों में भेजी गई राशि
दुबई की दोनों कंपनियों ने अपराध से हुई आय को इंटरस्टीलर नामक मॉरिशस की एक कंपनी के माध्यम से दुबई के खातों में प्राप्त किया। ईडी द्वारा जुटाए गए सबूतों से अभी तक यह खुलासा हुआ है कि ब्रिटेन की अगस्ता वेस्टलैंड इंटरनेशनल लिमिटेड ने रिश्वत के रूप में 5.8 करोड़ यूरो ट्यूनिशिया के जॉर्डियन सर्विसेज सार्ल तथा आईडीएस सार्ल के माध्यम से भुगतान किया। ईडी के अधिकारियों ने कहा कि शिवानी और उनके पति ने दुबई की अपनी कंपनियों के माध्यम से विभिन्न अन्य खातों को भारी मात्रा में धनराशि भेजी। ईडी मामले की जांच धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत कर रही है। मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा की गई जांच पर आधारित है, जिसने इसी मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एस.पी.त्यागी तथा दो अन्य को पिछले साल गिरफ्तार किया था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned