छोटे से छोटे गांव-कस्बे को डिजिटल इंडिया से जोड़ेगा E-Gram Digital

Miscellenous India
छोटे से छोटे गांव-कस्बे को डिजिटल इंडिया से जोड़ेगा E-Gram Digital

मौजूदा वक्त में जब दुनिया भर में डिजिटल तकनीक का तेजी से इस्तेमाल हो रहा है और लोग जानकारी, सेवाएं और रोजमर्रा की जरूरतों के लिए इंटरनेट पर निर्भर होते जा रहे हैं, तो हर तबके और इलाके को इससे जोड़ना एक बड़ी चुनौती है। 

नई दिल्ली। मौजूदा वक्त में जब दुनिया भर में डिजिटल तकनीक का तेजी से इस्तेमाल हो रहा है और लोग जानकारी, सेवाएं और रोजमर्रा की जरूरतों के लिए इंटरनेट पर निर्भर होते जा रहे हैं, तो हर तबके और इलाके को इससे जोड़ना एक बड़ी चुनौती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के हर नागरिक को इससे जोड़ने और डिजिटल सशक्तिकरण के लिए Digital India मिशन की शुरुआत की, लेकिन पीएम मोदी के Digital India मिशन के सपने को साकार करने के लिए अभी भी कई चुनौतियां हैं। इनमें दूर-दराज के घर घर तक इंटरनेट की पहुंच न होना बड़ी बाधा है. ऐसी ही बाधाओं से पार पाने और देश के हर एक नागरिक तक डिजिटल इंडिया मिशन को पहुंचाने के लिए E-Gram Digital ने कदम बढ़ाया है। 


'सरकारी सेवाओं के इस्तेमाल में मिलेगी सहूलियत'
नई दिल्ली की यह रजिस्टर्ड कंपनी ई-ग्राम डिजिटल योजना केंद्र के जरिये देश के हर गांव-कस्बे को डिजिटल इंडिया मिशन से जोड़ने का बीड़ा उठाए हुए है। कंपनी का मकसद है कि हर आखिरी व्यक्ति तक सरकार की बैंकिंग और अन्य डिजिटल सेवाओं की पहुंच आसान हो सके। सभी देशवासियों को ई-गवर्नेंस देने के लक्ष्य के साथ शुरू हुई डिजिटल इंडिया योजना न केवल लोगों को सरकारी सेवाओं के इस्तेमाल में सहूलियत दे रही है बल्कि इससे रोजगार के साधन पैदा होने के साथ ही समय की भी बचत हो रही है। E-Gram Digital के जरिये कंपनी हर व्यक्ति तक सामान्य बैंकिंग सेवाएं जैसे नगद जमा, बैंक खाता खोलना, नगद निकासी के साथ ही बीमा योजना, आधार में तब्दीली, पैन कार्ड पंजीकरण आदि भी मुहैया करा रही है। इसके लिए कंपनी ने देश के तमाम राज्यों में जिला, तहसील, कस्बे और गांवों के स्तर तक भारी संख्या में ई-ग्राम डिजिटल योजना केंद्र खोलने का फैसला लिया है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned