हर श्रेणी का सिलेण्डर काटेगा जनता की जेब

Rakesh Mishra

Publish: Dec, 01 2016 01:08:00 (IST)

Miscellenous India
हर श्रेणी का सिलेण्डर काटेगा जनता की जेब

तेल कम्पनियों की समीक्षा बैठक : रियायती, गैर रियायती सिलेण्डर से लेकर कॉमर्शियल सिलेण्डर के बढ़े दाम, अब घर पर सिलेण्डर के लिए 518.5 रुपए के बजाय देने होंगे 573 रुपए

जयपुर। नोटबंदी की परेशानियों के बीच प्रदेश के एलपीजी उपभोक्ताओं को दिसम्बर माह में हर श्रेणी का सिलेण्डर महंगा मिलेगा। तेल कम्पनियों ने मासिक समीक्षा बैठक के बाद रियायती, गैर रियायती व कॉमर्शियल सिलेण्डर के दामों में बढ़ोतरी की है। इस फैसले के चलते लोगोंं को अब घर पर पहुंचने वाले गैर रियायती सिलेण्डर के लिए 518.5 रुपए के बजाय 573 रुपए देने होंगे। उधर, सरकार ने बैंक खाते में पहुुंचने वाली गैस सब्सिडी में भी पिछले महिनों की तर्ज पर फिर से 2 रुपए की कटौती कर जनता के घरेलू सिलेण्डर को भी महंगा किया है।

कॉमर्शियल सिलेण्डर : शादी वाले परिवारों पर भार
कम्पनियों ने शादी-ब्याह के सीजन में अधिक खपत व मुनाफा कमाने के लिए कॉमर्शियल सिलेण्डर को दो माह के भीतर पौने दो सौ रुपए महंगा किया है। अक्टूबर माह में जहां 982 रुपए में सिलेण्डर मिल रहा था, उसे नवम्बर में 1062 और अब दिसम्बर में 1156 रुपए का कर दिया है। अकेले राजधानी की बात की जाए तो अगले दो माह में 8 हजार से अधिक शादियां होनी है, जिन परिवारों पर महंगे सिलेण्डर की सीधी मार पड़ेगी।

हमारा घरेलू सिलेण्डर कैसे महंगा
गैर रियायती सिलेण्डर - 573 रुपए रुपए
बैंक खाते में आएगी सब्सिडी - 137.29 रुपए
रियायती सिलेण्डर की कीमत - 435.7 रुपए
नवम्बर में रियायती सिलेण्डर - 433.5 रुपए

तेल कम्पनियों की मासिक समीक्षा बैठक के बाद दिसम्बर माह के लिए प्रत्येक श्रेणी के सिलेण्डर के नए दाम जारी किए गए है। अब उपभोक्ताओं को घर पर गैर रियायती श्रेणी के सिलेण्डर के लिए 518.5 रुपए के बजाय 573 रुपए देने होंगे।
कार्तिकेय गौड़, महासचिव, फैडरेशन ऑफ एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स ऑफ राजस्थान

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned