scriptआईएस आतंकी का खुलासा- ‘पेरिस अटैक का हमलावर मेरा लीडर था’ | IS recruit Haja Moideen confessed that one of the attackers in Paris strike was his leader | Patrika News
विविध भारत

आईएस आतंकी का खुलासा- ‘पेरिस अटैक का हमलावर मेरा लीडर था’

जांच एजेंसी एनआईए को पूछताछ में बताया। इस आतंकी को तमिलनाडु से हाल में पकड़ा गया था। सरकार ने फ्रांस सरकार को दी जानकारी।

Oct 24, 2016 / 10:24 am

रोहित पंवार

Paris attack IS

Paris attack IS

नई दिल्ली. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की जांच में बड़ा खुलासा हुआ। हाल में तमिलनाडु से पकड़ा गया भारतीय नागरिक व आईएस का संदिग्ध आतंकी सुबहानी हजा मोइदीन बीते साल पेरिस में हमला करने वाले आतंकी से मिला था। उसने कहा कि वो उसका लीडर था।

हालांकि 31 वर्षीय सुबहानी ने दिखावा किया कि वो पेरिस हमले की प्लानिंग के बारे में नहीं जानता है। इस हमले में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। खैर, जांच एजेंसी के अनुसार, उसने इराक और सीरिया में आईएस के कब्जे वाले इलाकों में इन हमलावरों से मुलाकात की बात कबूल की थी। इनमें पेरिस के एक थियेटर में हमला करने वाला आतंकी भी शामिल था। सुबहानी ने बताया कि उस आतंकी ने उसे बम धमाके से जुड़ी ट्रेनिंग कुछ घंटों के लिए दी थी। सूत्रों ने बताया कि एनआईए ने भारत के फ्रांसीसी दूतावास के जरिये फ्रांस के सुरक्षा अधिकारियों को इस बाबत सूचित कर दिया है। सूत्र बताते हैं कि आतंकी के इस खुलासे से पेरिस हमलों की जांच में फ्रांस को मदद मिल सकती है। इसी कवायद में फ्रांसीसी अधिकारी मोइदीन से पूछताछ भी कर सकते हैं।

भारत में कर रहा था भर्ती

मोइदीन को हाल में भारतीय जजों व आरएसएस पर हमला करने की साजिश में गिरफ्तार किया गया था। वो आईएस के लिए भारतीय युवक- युवतियों का ब्रेन वॉश कर भर्ती कर रहा था। उससे पहले वो इराक में था। आठ अप्रैल 2015 से इराक में था। उसके बाद उसे मोसुल ले जाया गया। मोसुल में उसे धार्मिक प्रशिक्षण और फिर लड़ाकू प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद दो हफ्ते के लिए युद्ध लडऩे के लिए तैनात किया गया था। युद्ध के दौरान आईएस नेहर महीने भत्ते के तौर पर 100 अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया था। लेकिन मोइदीन ने पूछताछ में दावा किया कि वह मोसुल में हिंसा और मुश्किल हालात नहीं झेल सका और जब अपने दो दोस्तों को जलकर मरते देखा तो वहां से रवाना होने का फैसला किया।

आईएस ने जेल में बंद किया

इस आंतकी का दावा है कि आईएस ने उसे जेल में बंद कर दिया था। उसे एक इस्लामी जज के सामने पेश किया जिसने उसे सीरिया भेज दिया। मोइदीन ने दावा किया कि उसे तुर्की जाने दिया गया जहां से उसने इस्तांबुल स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास की मदद से अपने परिवार से संपर्क साधा। वह छह महीने बाद एक आपातकालीन प्रमाणपत्र पर पिछले साल सितंबर में मुंबई पहुंचा और अपने पैतृक स्थान चला गया और पत्नी के साथ रहने लगा। बाद में तमिलनाडु के कदयानल्लूर में वह एक आभूषण की दुकान पर नौकरी करने लगा।

Home / Miscellenous India / आईएस आतंकी का खुलासा- ‘पेरिस अटैक का हमलावर मेरा लीडर था’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो