पंजाब सरकार का ऐलान: 9 लाख किसानों के कर्ज माफ

lalit fulara

Publish: Jun, 19 2017 10:51:00 (IST)

Miscellenous India
पंजाब सरकार का ऐलान: 9 लाख किसानों के कर्ज माफ

पंजाब सरकार के मुताबिक 5 एकड़ तक जमीन वाले किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। इससे कुल 8.75 लाख किसानों को फायदा मिलेगा। जिन किसानों ने खुदकुशी की है उन को भी आर्थिक सहायता दी जाएगी। 

चंडीगढ़: कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुआई वाली पंजाब की कांग्रेस सरकार ने आज एक बड़ी घोषणा की है। कैप्टन सरकार ने किसानों के लिए कर्ज माफी का ऐलान कर दिया है। सरकार ने यह घोषणा टी.हक विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों के आधार पर की है। समिति ने हाल ही में सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। पंजाब सरकार की तरफ से किए इस ऐलान के मुताबिक 5 एकड़ तक जमीन वाले किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। इसके अलावा कुल 8.75 लाख किसानों को इसका फायदा मिलेगा। जिन किसानों ने खुदकुशी की है उन को भी आर्थिक सहायता दी जाएगी। 

चुनावी घोषणा पत्र में किया था ऐलान
गौरतलब है कि इससे पहले बजट सत्र के तीसरे दिन विधानसभा में अमरिंदर ने दोहराया था कि उनकी सरकार कर्ज के बोझ से दबे किसानों की कर्जमाफी करने तथा कुर्की समाप्त करने सहित चुनावी घोषणापत्र में किए गए सभी वादों को पूरा करने के लिए वचनबद्ध है।


शिअद और आप द्वारा सदन की कार्यवाही में बाधा पहुंचाने को बताया दुखद 
शिरोमणि अकाली दल तथा आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा विधानसभा की कार्यवाही को बाधित करने पर नाराजगी जताते हुए अमरिंदर ने कहा कि अपने लंबे राजनीतिक जीवन में उन्होंने इस तरह का कुछ नहीं देखा है। उन्होंने कहा कि सदन में विधानसभा अध्यक्ष पर कागज फेंककर उनकी प्रतिष्ठा को पहले कभी ठेस नहीं पहुंचाई गई।

10 वर्षों के शासन के दौरान नींद में थे अकाली- कैप्टन
उन्होंने अकाली दल से सवाल किया कि राज्य में 10 वर्षों से अकाली दल के शासन के दौरान वे कहां थे। उन्होंने कहा कि अकाली इस दौरान नींद में थे और अब अचानक किसानों के हितों व कल्याण के हितैषी बन गए हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned