नगरोटा हमला : खुफिया अलर्ट के बावजूद सुरक्षा चूक

Miscellenous India
नगरोटा हमला : खुफिया अलर्ट के बावजूद सुरक्षा चूक

रक्षा मंत्रालय ने सेना से रिपोर्ट मांगी, हो सकती है चूक की जांच, 29 और 30 नवम्बर के बीच जम्मू-कश्मीर में बड़े हमले की 24 नवम्बर को मिली थी खुफिया सूचना

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में सेना के नगरोटा स्थित यूनिट पर मंगलवार को हुए आतंकी हमले में सुरक्षा चूक को लेकर जांच कराई जा सकती है। सूत्रों के अनुसार इस हमले को लेकर खुफिया अलर्ट भी था। मंगलवार सुबह जम्मू में नगरोटा स्थित सेना की यूनिट कैंप में आतंकी घुसने में कामयाब हो गए थे। हमले में मेजर समेत 7 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को भी मार गिराया। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह और उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुड्डा से बात की। रक्षा मंत्री ने पीएम मोदी को पूरे ऑपरेशन की जानकारी दी।

जारी की गई थी सुरक्षा के लिए नई एसओपी
रक्षा मंत्रालय ने नगरोटा आतंकी हमले में सेना से रिपोर्ट मांगी है। पहले से खुफिया सूचना होने पर अगर सुरक्षा में कोई चूक हुई है तो उसकी जांच की जाएगी। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हाल में सेना के कैम्प पर आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए सुरक्षा के लिए नई एसओपी भी जारी की गई थी। इसके साथ ही 24 नवम्बर को इस बात की खुफिया सूचना थी कि 29 और 30 नवम्बर के बीच जम्मू-कश्मीर में आतंकी बड़ा हमला कर सकते हैं। ऐसे में जहां बीएएएफ ने चमलियाल में घुसपैठ कर रहे 3 आतंकियों को मारकर घुसपैठ को नाकाम कर दिया, वहीं सेना के कैम्प में आतंकी घुसने में कामयाब रहे हैं। ऐसे में सेना इस बात की भी जांच करेगी कि क्या सुरक्षा में कई चूक हुई है।

ग्रेनेड दागते...अंधाधुंध गोलियां चलाते हुए घुसे थे आतंकी
रक्षा प्रवक्ता मनीष मेहता ने कहा कि नगरोटा में मंगलवार सुबह 5.30 बजे सेना की 16वीं कोर के मुख्यालय से तीन किलोमीटर दूर आफीसर्स मेस परिसर में आतंकी ग्रेनेड दागते और अंधाधुंध गोलियां चलाते हुए घुसे। उस वक्त मेस में नागरिक और निहत्थे जवान भी थे। लिहाजा सुरक्षा में तैनात जवानों ने आतंकियों को ढेर करने के लिए तुरंत कार्रवाई की और पुलिस की वर्दी में आए तीनों आतंकियों को वहीं ढेर कर दिया, लेकिन इस मुठभेड़ में एक मेजर समेत सात सैनिकों को जान गंवानी पड़ी।

जम्मू का नगरोटा
5.30 बजे आर्टिलरी यूनिट की मेस पर हमला
02 मेजर व 05 जवान शहीद
12 घंटे से ज्यादा चली मुठभेड़
03 आतंकी ढेर

सांबा का चमलियाल
5.00 बजे घुसपैठ
बाड़ काटकर बीएसएफ चौकी पर हमला
04 घंटे चली मुठभेड़
03 आतंकी ढेर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned