500 के पुराने नोट से कल तक ही ले सकेंगे पेट्रोल-एयर टिकट

Kamal Rajpoot

Publish: Dec, 01 2016 12:17:00 (IST)

Miscellenous India
500 के पुराने नोट से कल तक ही ले सकेंगे पेट्रोल-एयर टिकट

अब पेट्रोल पंप और एयर टिकटों की बुकिंग में कल के बाद यानि 2 दिसंबर के बाद पुराने 500 रुपए नोट नहीं चलेंगे

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद सरकार ने लोगों की परेशानी को कम करने के लिए कुछ चुनिंदों जगह पर पुराने 500 रुपए के नोट के इस्तेमाल की अवधि को 15 दिसंबर तक बढ़ा दिया था। लेकिन रिजर्व बैंक की नई घोषणा के मुताबिक इस समय सीमा में कटौती कर दी गई है। अब पेट्रोल पंप और एयर टिकटों की बुकिंग में कल के बाद यानि 2 दिसंबर के बाद पुराने 500 रुपए नोट नहीं चलेंगे। 

बता दें इससे पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इन नोटों को जरूरी सेवाओं में 15 दिसंबर तक इस्तेमाल करने की छूट दी थी। हालांकि 1000 रुपए के नोटों को इस्तेमाल करने की छूट पहले ही वापस ले ली गई थी। पेट्रोल पंप और एयर टिकट बुकिंग के अलावा अन्य जरूरी सेवाओं में पहले की तरह ही 15 दिसंबर तक 500 रुपए के पुराने नोटों को इस्तेमाल किया जा सकेगा। गौरतलब है कि कल ही फ्री टोल टैक्स की सुविधा भी समाप्त हो रही है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक बड़े पैमाने पर लोग पेट्रोल पंपों और एयरलाइंस टिकटों की बुकिंग में पुराने नोटों को इस्तेमाल कर रहे थे।

वित्त मंत्रायल का मानना है कि कई जगहों पर पेट्रोल पंप वाले कमिशन लेकर पुराने नोट बदलने का काम कर रहे हैं. क्योंकि पेट्रोल पंप को ऑयल कंपनी को पैसा चैक से देना होता है। ऐसे में जब पेट्रोल पंप पर पांच सौ के पुराने नोट आते हैं तो वह उन्हें बैंक में जमा कर देते हैं और नए नोटों को कमीशन लेकर बदलने के काम में लगा देते हैं। कई जगहों पर पेट्रोल पंप वाले 30-35 फीसदी कमीशन ले रहे हैं।

ताजा जानकारी के मुताबिक बिजली, पानी के बिल का भुगतान, रेलवे टिकट खरीदने तथा सार्वजनिक क्षेत्र के परिवहन निगम की बसों में यात्रा के लिये टिकट खरीदने में पुराने 500 रुपये के नोट 15 दिसंबर तक स्वीकार किये जायेंगे लेकिन पेट्रोल पंप और हवाईअड्डों से हवाई टिकट खरीदने के लिये तीन दिसंबर से इन्हें स्वीकार नहीं किया जायेगा। 

यहां आपको बता दें कि 500 के पुराने नोट के इस्तेमाल की छूट हटाने के बाद आप पुराने पांच सौ के नोट 30 दिसंबर तक बैंक में बदलवा सकते हैं. इतना ही नहीं 31 मार्च तक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की शाखाओं में भी पुराने नोट बदलवा सकते हैं। हालांकि अभी जरूरी सेवाओं सरकारी अस्पताल, दूध बूथ जैसे जगहों पर 500 के पुराने नोट मान्य होंगे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned