इंडिया पहुंचे शाही दंपति ने झुग्गी के बच्चों से की मुलाकात

Miscellenous India
इंडिया पहुंचे शाही दंपति ने झुग्गी के बच्चों से की मुलाकात

ब्रिटेन के प्रिंस विलियम और उनकी वाइफ  केट मिडलटन अपनी पहली भारत यात्रा पर रविवार को मुंबई पहुंचे

नई दिल्ली। ब्रिटेन के प्रिंस विलियम और उनकी वाइफ  केट मिडलटन अपनी पहली भारत यात्रा पर रविवार को मुंबई पहुंचे। उन्होंने ताज होटल में 26/11 हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने के बाद ओवल ग्राउंड पर एक चैरिटी मैच देखा और झुग्गी के बच्चों से मुलाकात की। उस समय सचिन तेंदुलकर भी अपनी वाईफ से साथ वहां मौजूद रहे। विलियम दंपती 7 दिन के भारत और भूटान दौरे पर हैं।

भारत में चार चीजों से रूबरू होंगे
दौरे को लेकर ब्रिटिश हाईकमिश्नर (बीएचसी) ने कहा है कि विलियम-केट के इस दौरे से दोनों देशों के रिलेशन मजबूत होंगे। ब्रिटिश हाईकमिश्नर सर डोमिनिक एस्क्विथ के मुताबिक भारत में चार चीजों क्रिकेट, बॉलीवुड, पॉलिटिक्स और फैमिली को लेकर लोगों में पैशन है। रॉयल कपल इनसे रूबरू होंगे। उन्होंने कहा कि विलियम-केट ताज महल देखने भी जाएंगे। 24 साल पहले (1992) प्रिंसेस डायना ताज देखने आगरा आई थीं।

पीएम मोदी के साथ करेंगे लंच
विलियम दंपती दिल्ली में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दोपहर का लंच भी करेंगे। यह ब्रिटिश राजशाही जोड़ा इंडिया गेट और गांधी स्मृति भी जाएगा। इतना ही नहीं इसके बाद वे भारत के ऐतिहासिक इमारत ताजमहल का दौरा भी करेंगे।

मुंबई के डब्बावाले करेंगे स्वागत
ब्रिटिश शाही दंपति प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी राजकुमारी केट मिडलटन के लिए खास तोहफा खरीदने के लिए मुंबई के प्रसिद्ध डब्बावाले गुरुवार को खरीदारी करने निकले। नूतन मुंबई टिफिन बॉक्स सप्लायर एसोसिएशन के प्रवक्ता के मुताबिक केट और विलियम का उसी पारंपरिक रूप से स्वागत करेंगे, जैसे एक मराठी 'मुलगा (बेटा) बहू का किया जाता है और उन्हें कई खास तोहफे भी देंगे। इस योजनाबद्ध स्वागत के पीछे का कारण बताते हुए तालेकर ने कहा कि डब्बावालों के दो सदस्यों रघुनाथ मेडगे और सोपान मरे को ब्रिटिश शाही दंपति की शादी में आमंत्रित किया गया था।

मेरे लिए सम्मान की बात: शाहरूख खान
फिल्म अभिनेता शाहरुख खान ने कहा कि ब्रिटेन के शाही दंपति राजकुमार विलियम और केट मिडलटन का यहां एक समारोह में दर्शकों से परिचय कराना उनके लिए एक बड़ा सम्मान होगा। ब्रिटिश उच्चायोग के अनुसार शाही दंपति का शहर में उनके आगमन पर एक समारोह में स्वागत किया जाएगा जिसमें शाहरुख, आमिर खान, ऐश्वर्या राय बच्चन, ऋषी कपूर, रितिक रोशन, फरहान अख्तर और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर जैसी कई नामी गिरामी हस्तियां शामिल होंगी।

शाही दंपती तालमहल का करेंगे नजारा

शाही दंपती16 अप्रैल को ताजमहल देखेंगे। उच्चाधिकारियों के मुताबिक विलियम अपनी पत्नी के साथ सुबह 11.30 बजे और शाम को 6.30 बजे (दो बार) ताज का दीदार करेंगे। इसके लिए सुरक्षा एजेंसियों द्वारा सुबह और सूर्यास्त में भी स्मारक का दीदार करने का प्लान तैयार किया गया है। हालांकि इस बार पूर्णिमा (फुल मून) 21 अप्रैल को है। इसलिए नाइट व्यू 19 से 23 अप्रैल तक होगा। इसके चलते शाही परिवार रात में ताज को नहीं निहार सकेंगे। वे होटल अमर विलास में अपने सुइट से ही स्मारक का दीदार करेंगे।

राजकुमारी डायना ने भी देखा था ताज
राजकुमारी डायना 11 फरवरी 1992 को ताज देखने आई थीं। अब दो दशक बाद उनके पुत्र प्रिंस विलियम और बहू केट मिडलटन 16 अप्रैल को आएंगे। डायना ने अकेले ही ताज का दीदार किया था, लेकिन उनके पुत्र ब्रिटिश शाही परिवार के 80 सदस्यों के साथ ताज की खूबसूरती को निहारने के लिए आ रहे हैं। इन मेहमानों के ठहरने के लिए ताजमहल के निकट ही पांच सितारा होटल अमर विलास में व्यवस्था की गई है।

ये है शाही दंपती के विजिट का प्रोग्राम
1)10 अप्रैल- बाणगंगा वॉटर टैंक इलाके में जाकर लोगों से मुलाकात करेंगे।
- रात में बॉलीवुड की कई हस्तियों के साथ डिनर का प्रोग्राम है।

2)- 11 अप्रैल-दिल्ली पहुंचेंगे।
- इंडिया गेट पर वॉर मेमोरियल जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे।
- महात्मा गांधी की समाधि पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे।
- रॉयल कपल वहां भी जाएंगे, जहां गांधीजी को गोली मारी गई थी।
- ब्रिटिश हाईकमिश्नर के रेसिडेंस पर महारानी के बर्थडे प्रोग्राम में भी शामिल होंगे।

3)- 12 अप्रैल- दिल्ली में रॉयल कपल के दो प्रोग्राम्स के बारे में अनाउंस किया जाएगा।
4)- 12 अप्रैल-असम के काजीरंगा नेशनल पार्क पहुंचेंगे।
- कैम्प फायर और डांस परफॉमेंस में हिस्सा लेंगे।
- नेशनल पार्क में घूमने भी जाएंगे। ये भी जानेंगे कि कैसे लोगों ने जानवरों के साथ मैनेज किया है।

5)- 14 अप्रैल-भूटान की राजधानी थिम्फू  पहुंचेंगे।
- यहां वे बुद्धिस्ट मॉनेस्ट्री जॉन्ग जाएंगे।

6)- 15 अप्रैल- थिम्फू  में टाइगर नेस्ट मॉनेस्ट्री जाएंगे। पहाड़ पर बनी इस मॉनेस्ट्री पर जाने में 6 घंटे लगते हैं।
- ब्रिटिश लोगों द्वारा दिए रिसेप्शन को अटैंड करेंगे।

7)- 16 अप्रैल- आगरा में ताज महल देखने जाएंगे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned