ये हैं दुनिया के सबसे लंबे नाखूनों वाले इंसान, 62 साल से नहीं काटे नाखून

Miscellenous India
ये हैं दुनिया के सबसे लंबे नाखूनों वाले इंसान, 62 साल से नहीं काटे नाखून

श्रीधर चिल्लई की पहचान दुनिया के सबसे लंबे नाखून वाले इंसान के रूप में है,  श्रीधर ने 1952 से अपने बाएं हाथ के नाखून को काटना बंद कर दिया था

पुणे। 78 साल के श्रीधर चिल्लई की पहचान दुनिया के सबसे लंबे नाखून वाले इंसान के रूप में है। श्रीधर जब स्कूल में थे तब से उन्होंने अपने बाएं हाथ के नाखून को काटना बंद कर दिया था। अब गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने अपने 2016 एडिशन के लिए श्रीधर को दुनिया में एक हाथ के सबसे लंबे नाखून वाले व्यक्ति के रूप में शामिल किया है।

श्रीधर क्यों बढ़ाने लगे अपने नाखून
श्रीधर ने बताया कि जब वो स्कूल में पढते थे, तो उनके टीचर ने उनके दोस्त को इसलिए पीटा, क्योंकि उसने अपने नाखून तोड़ लिए थे। हमने उससे पूछा कि टीचर ने तुम्हें अपने नाखून तोड़ने के लिए इतनी बुरी तरह क्यों पीटा है। उसने कहा कि मैं समझ नहीं पया, लेकिन मैं अब अपने नाखून कभी नहीं बढाउंगा। इसके बाद मैंने इसे एक चुनौती की तरह लेते हुए अपने नाखून नहीं काटने का फैसला किया। अब उनके बाएं हाथ के नाखूनों की कुल लंबाई 909.9 सेंटीमीटर है।

तमाम मुश्किलों के बाद भी नहीं बदला अपना फैसला

श्रीधर के अनुसार जब उनके नाखून जरूरत से ज्यादा बढ़े तो घर वालों के साथ-साथ स्कूल के टीचर्स ने भी उनका विरोध किया, लेकिन वे अपने फैसले पर अटल रहे। श्रीधर को उनके दैनिक कार्यों में भी दिककत आने लगी। मेरे परिवार को ये बिल्कुल पसंद नहीं आया। उन्होंने मेरे कपड़े धोने बंद कर दिए, फिर मैंने खुद अपने हाथों से अपने कपड़े धोने शुरू कर दिए। इसमें मुझे बहुत दिक्कत आती थी। जब मैं नौकरी खोजने गया तो मेरे लंबे नाखूनों के कारण किसी ने मुझे नौकरी पर नहीं रखा।  

गर्लफ्रेंड के साथ डेट पर हो गया विवाद
श्रीधर बताते हैं कि जब वे शादी करना चाहते थे तो कोई मेरे साथ शादी करने को तैयार नहीं था। मैंने 10 से 12 लड़कियों से मुलाकात की, लेकिन सबने मुझसे शादी करने से मना कर दिया। एक बार मैंने शादी के लिए एक लड़की से मुलाकात की। वो शादी के लिए तैयार हो गई , लेकिन उसके पिता ने कहा कि मैं अपनी लड़की का गला घोंट  दूंगा पर तुमसे शादी नहीं करूंगा। बाद में उन्होंने अपने भाई की साली से शादी की।

अपने नाखूनों को संग्रहालय को देने का किया ऐलान
श्रीधर ने फैसला किया है कि वे अपने नाखूनों को किसी संग्रहालय को दान कर देंगे, लेकिन समय को अभी उन्होंने रहस्य रखा है। श्रीधर अपने नााखूनों को  बढाने में इसलिए कामयाब रहे क्योंकि ये अब उनका शौक बन गया है। उन्हें फोटोग्राफी भी पसंद है। कुछ समय के लिए उन्होंने इसे अपना कॅरियर भी बनया था। उन्होंने अपने नाखूनों को नहीं काटने का फैसला 1952 में लिया था। अब इसे 62 साल हो गए हैं।  वे बताते हैं कि अब उनके नाखून बहुत नाजुक हो गए हैं। इसलिए उन्होंने ये निर्णय लिया है।

हाथ के किस नाखून की लंबाई है कितनी  
श्रीधर का सबसे लंबा नाखून उनके अंगूठे का है , जिसकी लंबाई 2 मीटर है। उनके मिडिल फिंगर की लंबाई 186.6 सेमी, रिंग फिंगर 181.6 सेमी, लिटिल फिंगर 179.1 सेमी और इंडेक्स फिंगर की लंबाई 164.5 सेमी है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned