जम्मू कश्मीर में बनेगा एफिल टावर से भी ऊंचा पुल, जानिएं इसकी खासियत

prashant jha

Publish: May, 03 2017 09:58:00 (IST)

Miscellenous India
जम्मू कश्मीर में बनेगा एफिल टावर से भी ऊंचा पुल, जानिएं इसकी खासियत

जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज बनने जा रहा है। यानी एफिल टावर से भी बड़ा पुल बनेगा। इसकी ऊंचाई एफिल टावर से करीब 35 मीटर अधिक होगी। 

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज बनने जा रहा है। यानी एफिल टावर से भी बड़ा पुल बनेगा। इसकी ऊंचाई एफिल टावर से करीब 35 मीटर अधिक होगी। साल 2019 तक इसके तैयार हो जाने की उम्मीद है। दुर्गम क्षेत्र में करीब 1100 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जा रहे अर्धचंद्र आकार के इस बड़े ढांचे के निर्माण में 24,000 टन इस्पात इस्तेमाल किया जाएगा और यह नदी के तल से 359 मीटर ऊंचा होगा।

चीन के पुल का तोड़ेगा रिकॉर्ड
 यह पुल निर्माण कार्य पूरा होने के बाद बेईपैन नदी पर बने चीन के शुईबाई रेलवे पुल (275 मीटर) का रिकॉर्ड तोड़ेगा। यह पुल 260 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा को झेल सकता है।

श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना को जोड़ेगा पुल
इंजीनियरिंग का 1.315 किलोमीटर लंबा यह अजूबा बक्कल (कटरा) और कौड़ी (श्रीनगर) को जोड़ेगा। यह पुल कटरा और बनिहाल के बीच 111 किलोमीटर के इलाके को जोड़ेगा जो, उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का हिस्सा है।

2019 तक बन जाएगा पुल
परियोजना में शामिल रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस पुल का निर्माण कश्मीर रेल लिंक परियोजना का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा है और पूरा होने पर यह इंजीनियरिंग का एक अजूबा होगा। इसके वर्ष 2019 में पूरा होने की उम्मीद है। ऐसी आशा है कि यह इलाके में पर्यटकों के आकर्षण का एक केंद्र बनेगा। निरीक्षण के मकसद के लिए पुल में एक रोपवे होगा।  पुल की सुरक्षा के लिए भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है। इस पुल से राज्य में आर्थिक विकास और सुगमता बढ़ाने में मदद मिलने की उम्मीद है।

पीएम ने किया था लंबी सुरंग का उद्घाटन
पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की सबसे लंबी सुरंग (चेनानी-नाशरी टनल) का उद्घाटन किया था, जो हर मौसम में कश्मीर घाटी को जम्मू से जोड़े रखेगी और 31 किलोमीटर की दूरी कम करेगी. इस सबसे लंबी सुरंग में 124 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और इस टनल की लंबाई 9.2 किलोमीटर है.

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned