आपके मोबाइल से ही स्कैन होगा हर प्रोडक्ट का बारकोड

Miscellenous India
आपके मोबाइल से ही स्कैन होगा हर प्रोडक्ट का बारकोड

 हर सामान को खरीदने से पहले आप उसकी पैकिंग पर लगे बारकोड को अपने स्मार्टफोन से स्कैन कर सकेंगे।

नई दिल्ली। हर सामान को खरीदने से पहले आप उसकी पैकिंग पर लगे बारकोड को अपने स्मार्टफोन से स्कैन कर सकेंगे। इस बारकोड को स्कैन करके ग्राहक को प्रोडक्ट से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकेगी। इसके लिए उपभोक्ता मामलों का विभाग जल्द ही एक मोबाइल एप्लीकेशन शुरू करने जा रहा है।

पैकिंग खोलने से पहले ही मिलेगी प्रोडक्ट की पूरी जानकारी

इस मोबाइल एप्प के जरिए आप किसी भी प्रोडक्ट के पैकेट पर लगे हुए बारकोड को स्कैन कर सकेंगे। इस बारकोड को स्कैन करने के बाद आपको प्रोडक्ट के ब्रांड का नाम, वजन, मेन्युफैक्चरिंग और एक्सपायरी डेट और हेल्पलाइन नंबर की जानकारी मिल जाएगी। इस मोबाइल एप्प को लॉन्च करने के बाद कंज्यूमर अफेयर्स डिपार्टमेंट पैकेजिंग के नियमों में भी बदलाव करेगा। उसके बाद छोटे पैकेट पर भी बारकोड के साइज को 50 प्रतिशत तक बड़ा किया जाएगा जिससे लोग इसे आसानी से पढ़ सकें।

हर कंपनी को पैकेट पर देना होगा अपना ईमेल एड्रेस

हर पैकेट पर ग्राहकों की सुविधा के लिए कंपनियों को अपना ईमेल एड्रेस भी देना होगा ताकि ग्राहक अपनी शिकायतें और सुझाव भेज सकें । सूत्रों के अनुसार उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने ग्राहकों को सुविधा देने के लिए एक मोबाइल एप्प डिजाइन करने के निर्देश दिए हैं। उम्मीद है कि ये मोबाइल एप्प 24 दिसंबर को उपभोक्ता दिवस के मौके पर शुरू होगा। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ये मोबाइल एप्लीकेशन ग्राहकों के लिए खास मददगार साबित होगी।

अमरीका में दवाओं और फूड प्रोडक्ट्स पर बारकोड छापना अनिवार्य

किसी भी सामान के पैकेट को खोल बिना ग्राहक के लिए उसकी ये सभी जानकारी प्राप्त करना आसान नहीं होता। अब इस नई एप्लीकेशन के जरिए कंज्यूमर के साथ ही कंपनियां भी जागरूक और सतर्क बनेगीं। अभी तक भारत में सभी सामानों पर बारकोड प्रिंट नहीं किया जाता। सिर्फ अमरीका में ही सभी दवाइयों और खाने-पीने की सामग्री पर बारकोड प्रिंट करना अनिवार्य है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned