गूगल ने कई कंप्यूटर और मोबाइल फोन्स पर बंद की जीमेल सर्विस

Anil Jangid

Publish: Feb, 09 2017 04:24:00 (IST)

Mobile
गूगल ने कई कंप्यूटर और मोबाइल फोन्स पर बंद की जीमेल सर्विस

क्रोम ब्राउजर 53 और इससे नीचे के वर्जन पर नहीं चलेगा जीमेल

नई दिल्ली। यदि आप भी गूगल की ईमेल सर्विस जीमेल का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह बहुत जरूरी खबर है। गूगल ने अपने क्रोम ब्राजर के पुराने वर्जन्स पर जीमेल सर्विस को बंद कर दिया है। हाल ही में गूगल इस बारे में कहा था कि वो अपने क्रोम ब्राउजर वर्जन 53 और इससे नीचे के वर्जन्स पर 8 फरवरी 2017 से Gmail का सपोर्ट बंद कर रही हे। इसके बाद अब जीमेल सर्विस ने क्रोम ब्राउजर के 53 और इससे नीचे के वर्जन पर काम करना बंद कर दिया है।

इसलिए किया क्रोम ब्राउजर वर्जन 53 पर जीमेल बंद
गूगल के मुताबिक क्रोम ब्राउजर के वर्जन 53 पर सुरक्षा जोखिम का खतरा रहा है। इस वर्जन कोविंडोज XP व विंडोज विस्टा पर सबसे ज्यादा यूज में लिया जाता है। इन ओएस आॅपरेटिंग सिस्टम के लिए माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अप्रैल 2015 से ही सपोर्ट बंद किया जा चुका है। इसके बावजूद बहुत से यूजर्स इन ओएस पर क्रोम ब्राउजर वर्शन 53 का उपयोग कर रहे थे। इसीलिए गूगल ने अपने बलॉग में यूजर्स को पुराने ओएस से नए ओएस पर माइग्रेट होने के लिए कहा है। ऐसा करने के बाद यूजर्स सुरक्षा के साथ जीमेल यूज कर सकेंगे।


यूट्यूब पर आया लाइव वीडियो फीचर
इसके अलावा गूगल ने अपनी वीडियो ​स्ट्रिमिंग सर्विस यूट्यूब पर फेसबुक की तरह ही लाइव वीडियो स्ट्रिमिंग की सर्विस दे दी है। हालांकि कंपनी फिलहाल यह सर्विस ऐसे यूजर्स को दी गई है जिनके यूट्यूब चेनल के 10000 से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। इसकी वजह से अब ऐसे यूट्यूब यूजर्स मोबाइल फोन के जरिए लाइव वीडियो पोस्ट कर सकते हैं। खबर है कि लाइव वीडियोज के लिए भी गूगल द्वारा ऐड दिए जाएंगे जिनसे यूजर्स को कमाई हो सकेगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned