शानदार: अब अपने पैरों पर चल पाएंगे दिव्यांग, डीएम ने कर डाला गजब कारनामा

sandeep tomar

Publish: Nov, 29 2016 06:24:00 (IST)

Moradabad, Uttar Pradesh, India
शानदार: अब अपने पैरों पर चल पाएंगे दिव्यांग, डीएम ने कर डाला गजब कारनामा

डीएम ने अन्य लोगों के साथ मिलकर ऐसा काम किया की अब सभी दिव्यांग अपने पैरों पर चल सकेंगे

मुरादाबाद: विकलांग जन विकास विभाग द्वारा केन्द्रीय पुलिस चिकित्सालय मुरादाबाद में आयोजित निःशुल्क पोलियो करेक्टिव सर्जरी शिविर का उद्घाटन जिलाधिकारी जुहैर बिन सगीर ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्षा शलिता सिंह ने की। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर उपस्थित दिव्यांगो एवं उनके परिजनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस शिविर में जितने भी पैरों से दिव्यांग आएंगे उन सबका आप्रेशन कराया जायेगा। पं. दीन दयाल उपाध्याय संस्थान के डाक्टरों की टीम यह तय करेगी कि किस दिव्यांग की करेक्टिव सर्जरी हो सकती है और वह ठीक हो सकता है तथा किसकी सर्जरी नहीं हो सकती है। उन्होंने कहा कि जो लोग इस शिविर में आने से छूट गये हैं उनको भविष्य में लगने वाले शिविरों में बुलाया जाएगा और उनका इलाज कराया जायेगा।

सब कुछ फ्री


जिलाधिकारी ने कहा कि किसी को अपने पैरों पर खड़ा करना बड़े पुण्य का काम है। जितने भी पैरों से दिव्यांग व्यक्ति यहां आये हैं उनको सरकार की ओर से निःशुल्क आप्रेशन की सुविधा दी गई है। जिन बच्चों/व्यक्तियों को परीक्षण के उपरान्त आप्रेशन हेतु पात्र पाया जाएगा उन्हें 30 नवम्बर को आप्रेशन करने के बाद 1 दिसम्बर को डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। 30 नवम्बर को भी परीक्षण होगा और पात्र लोगों का आप्रेशन 01 दिसम्बर को करके 02 दिसम्बर को डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। मूढापाण्डे, मुरादाबाद, छजलैट, कुन्दरकी, भगतपुर टांडा, बिलारी एवं समस्त शहरी क्षेत्र के लोगों को बुलाया गया और 30 नवम्बर को ठाकुरद्वारा, डिलारी के साथ-साथ संभल के समस्त विकास खण्ड के लोगों को बुलाया गया। लाभार्थियों का आप्रेशन, अस्पताल में रहने, खाने—पीने, दवाईयां, कैलीपर आदि निःशुल्क दिए जाएंगे।

घर जाएंगे डॉक्टर

जिला पंचायत की अध्यक्षा शलिता सिंह ने कहा कि जिस मकसद से दिव्यांग यहां आये हैं उस मकसद में कामयाब हों। मरीज डाक्टरों को सहयोग करें और यहां से स्वस्थ होकर घर जाये। ईश्वर उनको चलने लायक बना दें। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. संजीव यादव ने कहा कि डाक्टरों की टीम उम्मीदों पर खरा उतरेगी। दिव्यांग आप्रेशन के बाद अपने पैरों पर चल सकेंगे। डा. अरुण जैन वरिष्ठ सर्जन ने कहा कि दिव्यांग आप्रेशन से न घबराएं। हमारा उद्देश्य पैरों से दिव्यांग व्यक्तियों की विकृति दूर कर उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ना है आप्रेशन के बाद वह अगले 60 दिनों में 15-15 दिन बाद आकर देखेंगे और बैसाखी, उपकरण आदि भी देंगे।

इस अवसर पर उपनिदेशक विकलांग जन कल्याण सतेन्द्र, जिला विकलांग जन कल्याण अधिकारी अभय श्रीवास्तव, डा. रंजन गौतम, लायंस क्लब विराट, रोटरी क्लब, मुरादाबाद चैरिटेवल ट्रस्ट एण्ड हेल्थ रिसर्च सेन्टर के डा. हरजीत सिंह ने भी अपने विचार प्रकट किये। कार्यक्रम का संचालन डा. अनुपमा शाडिल्य ने किया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned