scriptgandhi also shocked to See intolerance in India says barack obama | भारत में असहिष्णुता देख गांधी भी हिल जाते- ओबामा | Patrika News

भारत में असहिष्णुता देख गांधी भी हिल जाते- ओबामा

नेशनल प्रेयर ब्रेकफास्ट में ओबामा ने कहा कि मिशेल (पत्नी) और मैं भारत से अभी लौटे हैं। यह एक अतुलनीय, खूबसूरत और विविधताओं वाला देश है।

Published: February 06, 2015 02:55:39 am

अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने गुरुवार को कहा कि अगर महात्मा गांधी जिंदा होते तो पिछले कुछ वर्षों के दौरान भारत में उपजी धार्मिक असहिष्णुता देखकर अंदर तक हिल जाते। 

उनका यह बयान ह्वाइट हाउस द्वारा बुधवार को जारी उस स्पष्टीकरण के बाद आया है, जिसमें कहा गया था कि नई दिल्ली में ओबामा का धार्मिक असहिष्णुता पर दिया गया बयान सरकार चला रही भाजपा को लक्षित नहीं था।

अतुलनीय देश, मगर...
नेशनल प्रेयर ब्रेकफास्ट में ओबामा ने कहा कि मिशेल (पत्नी) और मैं भारत से अभी लौटे हैं। यह एक अतुलनीय, खूबसूरत और विविधताओं वाला देश है।

 लेकिन यह एक ऐसा देश भी है, जहां पिछले कुछ वर्षों के दौरान समय-समय पर हर धर्म के लोगों पर दूसरे धर्म के लोगों द्वारा उनकी मान्यताओं और विश्वास के चलते हमले होते रहे हैं। हालांकि, ओबामा ने भाषण में किसी भी धर्म का नाम नहीं लिया। उन्होंने कहा कि यह हिंसा किसी एक धर्म या वर्ग तक सीमित नहीं है।

प्रयास करते रहना होगा
अमरीका और दुनियाभर के करीब ३,००० नेताओं के बीच ओबामा ने कहा कि मानव जाति के उत्थान के समय से ही मानवता ऐसे प्रश्नों से जूझती आई है। याद रखिए कि धर्मयुद्धों के दौरान भी लोगों ने ईसा मसीह के नाम पर इस तरह के अत्याचार किए हैं।

 खुद हमारे यहां भी दासता और जातीय हिंसा को जीसस के नाम पर सही ठहराया जाता रहा है। आज इंटरनेट के इस दौर में असहिष्णुता फैलाने वालों की पहुंच इतनी बढ़ गई है कि इससे लडऩा कठिन हो गया है। लेकिन हमें प्रयास करते रहना होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगारIndependence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंस्वतंत्रता दिवस के मौके पर लेह पहुंचे मनोज तिवारी और निरहुआ, जवानों को परोसा खानाIndependence Day 2022: लाल किले पर बना नया रिकार्ड, पहली बार मेड इन इंडिया तोप ने दी सलामी, जानें इसके बारे मेंHar Ghar Trianga Campaign में 30 करोड़ से ज्यादा के झंडे बिके, CAIT ने बताया इतने करोड़ का हुआ कारोबारIndependence Day 2022: मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय में फहराया तिरंगा, बोले-देश को क्या दे रहे हैं यह सोचकर जीने की जरूरत38 साल पहले शहीद हुए लांसनायक चंद्रशेखर का पार्थिव शरीर आज पहुंचेगा घर, राजकीय सम्मान से होगा अंतिम संस्कारसिद्धू मूसेवाला के पिता का बड़ा बयान, कहा-' जिन्होंने किया भाई होने का दावा वहीं निकले बेटे के हत्यारे'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.