Movie Review: रोमांस और डायलॉग्स का डबल डोज है 'रईस'

Bhup Singh

Publish: Jan, 25 2017 11:35:00 (IST)

Movie Reviews
Movie Review: रोमांस और डायलॉग्स का डबल डोज है 'रईस'

मूवी रिव्यू : रोमांस और डायलॉग्स का डबल डोज है 'रईस'....

स्टार कास्ट : शाहरुख खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, माहिरा खान, मोहम्मद जीशान अय्युब, अतुल कुलकर्णी
डायरेक्टर : राहुल ढोलकिया
रेटिंग : 3/5

राहुल ढोलकिया निर्देशित शाहरुख खान की फिल्म 'रईस' आज  रिलीज हो चुकी हैं। यह फिल्म गुजरात में अवैध शराब का कारोबार करने वाले कुख्यात अपराधी अब्दुल लतीफ का फिल्मी संस्करण है जिस पर ग्लैमर का तड़का लगा दिया है। लतीफ पर 1980-90 के दशक में गांधी की धरती पर अवैध शराब के धंधे, हत्या, अपहरण, तस्करी के दर्जनों मामलों समेत आतंकवादी एवं टाडा तक लगा था। पूरी फिल्म मनोरंजन, एक्शन और रोमांस के रंगों से भरी हुई है। कहानी यूं तो साधाहरण कही जा सकती है लेकिन फिल्म को शानदार तरीके से पेश किया गया है।

कहानी:-फिल्म की कहानी गुजरात के फतेहपुर से शुरू होती है जहां रईस शाहरुख खान अपना बचपन अपनी मां के साथ गरीबी में गुजार रहा है। फिल्म रईस की कहानी 1980 के दौर में गुजरात के इर्द-गिर्द घूमती है। यह फिल्म रईस नाम के एक शख्स की जिंदगी के बारे में बताती हैं जो जिंदगी में कुछ करके बड़ा आदमी बनना चाहता हैं। इस फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह जीरो से शुरू होकर रईस एक बड़ा सामाज्य खड़ा कर लेता है।

रईस की मां की बात 'कोई धंधा छोटा नहीं होता और धंधे से बड़ा कोई धर्म नहीं होता हैÓ को गांठ बांधकर आगे बढ़ता है और अवैध शराब का कारोबार करने लगता है। रईस एक बाद एक सीढ़ी चढ़ता जाता है। लेकिन उनकी परेशानी उस वक्त बढ़ जाती है जब उनके इलाके में पुलिस ऑफिसर जयदीप मजमुदार (नवाजुद्दीन सिद्दीकी) आता है। जो अवैध शराब कारोबारियों के सख्त खिलाफ है। रईस को अपने ही इलाके की रहने वाली मोहसिना (माहिरा खान) से प्यार है और उससे शादी करना चाहता है। इसके बाद की कहानी जानने के लिए अब भला आपको सिनेमाहॉल जाकर रईस देखनी ही पड़ेगी।

एक्टिंग: पाकिस्तानी हीरोइन माहिरा खान ने इस फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया है। एक्टिंग के हिसाब से उनके पास ज्यादा कुछ करने को नहीं था। वहीं शाहरुख की एक्टिंग पर नवाजुद्दीन सिद्दीकी भारी पड़ते नजर आ रहे हैं। वैसे दोनों अभिनेताओं ने अपनी-अपनी एक्टिंग को संभाल लिया है।

डायलॉग : रईस के संवाद आपको तालियां और सिट्टी बजाने पर मजूबर कर देंगे। बैकग्राउंड स्कोर ने फिल्म में जान डाल दी है।

संगीत : गानों की बात करें तो 'उड़ी उड़ी जाए', 'जालिमा', 'लैला मैं लैला' जैसे गाने पहले ही हिट हो चुके हैं।

क्यों देखें: अगर आप शाहरुख खान और सनी लियोनी के दीवाने हैं तो फिल्म जरूर देख सकते हैं।

क्यों न देखें : अगर आप बेहतर स्टंट या एक्टिंग के दीवाने हो तो ये फिल्म आपको शूट नहीं करेंगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned