आग लगने से 25 मकान जले, 10 मवेशियों की झुलसने से हुई मौत

Kajal Kiran Kashyap

Publish: Apr, 21 2017 12:39:00 (IST)

lormi, mungeli
आग लगने से 25 मकान जले, 10 मवेशियों की झुलसने से हुई मौत

ग्राम पंचायत झझपुरीखुर्द के नवापारा में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, ग्रामीणों की मदद से देर रात तक आग बुझाने में जुटे रहे दो अग्निशमन दस्ते

लोरमी. शॉर्ट सर्किट से निकली आग की चिंगारी ने 25 मकानों को अपने चपेट में ले लिया। गृहस्थी जलने के साथ ही इन मकानों में बंधे 10 मवेशियों की भी झुलसने से मौत हो गई। वहीं देर रात तक दो अग्निशमन दस्ता ग्रामीणों के साथ ही आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटा रहा। वहीं पीडि़त लोगों के लिए प्रशासन के द्वारा खाने की व्यवस्था की गई है। एसपी नीथू कमल ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया।


प्राप्त अनुसार के अनुसार जरहागांव थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत झझपुरीखुर्द का नवापारा मोहल्ले में गुरुवार को दोपहर लगभग एक बजे अचानक गांव के ही ट्रांसफार्मर  में शॉर्ट शर्किट हो गया। इस शॉर्ट शर्किट से निकली चिंगारी ने भीषण आग का रूप ले लिया। सूखे पत्तों के माध्यम से होते हुए पैरावट को अपने आगोश में ले लिया। धीरे धीरे आग इतनी फैल गई कि आसपास के सभी पैरावट जलने लगे। इसके बाद आग ने एक मकान को चपेट में ले लिया। मकान में सिलेंडर रखा हुआ था। आगजनी से सिलेडर फट गया, जिससे छप्पर फटा और यह आग आसपास के दर्जनों मकानों तक पहुंच गई। कुछ ही घंटे में गांव में हाहाकार मच गया। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची। इससे पूर्व सरपंच के निर्देश पर कोटवार ने आग लगने की जानकारी देकर पूरे गांव को खाली करा दिया। देखते ही देखते आग फैलती गई और तीन- चार घरों में रखे हुए सिलेडर फट गए। वहीं मौके पर पहुंचे मुंगेली के अग्निशमन दस्ते ने आग बुझाना शुरू किया। इधर ग्रामीण भी अलग- अलग माध्यम से आग बुझाने की कोशिश में जुटे रहे। इस आगजनी में लगभग 10 मवेशी जिंदा जलने की खबर है। खबर लिखे जाने तक दो दमकल के माध्यम से आग केा बुझाने का प्रयास किया जा किया जा रहा था। लेकिन आग पर काबू नहीं पाया जा सका। आगजनी में लगभग 25 मकान और उसमें रखे गृहस्थी के सामान सहित कोठार आदि में रखे बैलगाड़ी व अन्य सामान जल गए। इससे ग्रामीणो में दहशत का माहौल है।
मुंगेली एसडीएम सुमित अग्रवाल ने बताया कि आग को बुझाने पूरी टीम लगी हुई है। पीडि़त परिवार के भोजन की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की गई है। अगले दो तीन दिनों में पीडि़त परिवारों को मुआवजा दे दिया जाएगा।   

ट्रांसफार्मर न बदले जाने ये ग्रामीणों में आक्रोश

ग्रामीणों के अनुसार जिस ट्रांसफार्मर में शॉर्ट सर्किट हुआ, उसे हटाने के लिए ग्रामीण कई बार बिजली विभाग के दफ्तर के चक्कर लगा चुके हैं। विभागीय अधिकारियों को ट्रांसफार्मर को हटाने अधिकारियों को आवेदन भी दे चुके हैं। लेकिन अधिकारियों ने सुध नहीं ली। गुरुवार को ट्रांसफार्मर के चलते हुई आगजनी के घटना के बाद ग्रामीणों में बिजली विभाग के खिलाफ आक्रोश गहरा गया है। ग्रामीणों का कहना है कि यदि बिजली विभाग ने ट्रांसफार्मर को बदल दिया होता तो यह आगजनी की घटना टल सकती थी।

गैसे सिलेंडर फटने से बढ़ी आग

आग की लपटे जैसे ही घर में पहुंचती गई। इससे किचन में रखे सिलेंडर ब्लास्ट होते गए। बताया जाता  है कि सिलेंडर फटने के बाद आग तेजी से फैली और देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया।

दहेज का समान जला

झझपुरीखुर्द के नवापारा मोहल्ले में निवासरत गोवर्धन साहू की लड़की का विवाह आगामी 4 मई को तय हुआ है। लिहाजा शादी के तैयारी के लिए उसने सारे सामान खरीद लिए थे, जो इस आगजनी में जलकर खाक हो गया।




Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned