प्राचार्य की समझाइश पर भड़के छात्रों ने किया कॉलेज में विरोध प्रदर्शन

Kajal Kiran Kashyap

Publish: Dec, 01 2016 11:14:00 (IST)

Mungeli, Chhattisgarh, India
प्राचार्य की समझाइश पर भड़के छात्रों ने किया कॉलेज में विरोध प्रदर्शन

प्राचार्य ने छात्रों से कहा कि यह छात्र दुष्ट है, इससे कोई बात नहीं करेगा। आरोप है कि पूर्व में भी प्राचार्य द्वारा भारत माता की जय बुलाये जाने पर छात्र को शाला से ही निकाल दिया था, जिस पर आंदोलन भी हुआ था।

तखतपुर. नगर के नव जागृति उच्चतर माध्यमिक शाला में प्रार्थना के समय लाइन में पीछे खड़े एक छात्र ने भारत माता जय के नारे लगाने लगा। इस पर सभी छात्र हंस दिए। वहीं प्राचार्य ने छात्र को बुलाकर समझाइश दी। इसको लेकर एबीवीपी, विश्व हिन्दू, परिषद व बजरंग दल के तत्वावधान में छात्रों ने नगर के नव जागृति उच्चतर माध्यमिक शाला का घेराव किया। 

छात्रों की शिकायत है कि नव जागृति शाला तखतपुर में प्रार्थना के बाद भारत माता की जय बोलने पर वहां 12वी अध्ययनरत छात्र प्रतीक तिवारी को प्राचार्य ने अपने कक्ष में बुलाकर उससे कहा कि तुम भारत माता की जय क्यों बुलाते हो। यह मेरा स्कूल है और मेरे हिसाब से चलेगा। सिर्फ 15 अगस्त एवं 26 जनवरी को ही भारत माता की जय बुलाया जाएगा। शेष दिनों में कोई जय नहीं बुलाया जाएगा। प्राचार्य ने छात्रों से कहा कि यह छात्र दुष्ट है, इससे कोई बात नहीं करेगा। आरोप है कि पूर्व में भी प्राचार्य द्वारा भारत माता की जय बुलाये जाने पर छात्र को शाला से ही निकाल दिया था, जिस पर आंदोलन भी हुआ था। उस समय किसी भी तरह समस्या का समाधान हो गया था। 

छात्रों का कहना है कि प्रार्थना के बाद वंदे मातरम् एवं भारत माता की जय नहीं बुलाया जाता सिर्फ  गुड मार्निग कहकर अपने-अपने क्लास में चले जाते हैं। इसी तरह बसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा शाला में करने से प्राचार्य द्वारा मना किया जाता है।

छात्र संघ अध्यक्ष आयुष सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रार्थना के पश्चात भारत माता का जय घोष होगा। जेएनयू की तरह इस विद्यालय में भी राष्ट्रभक्ति तार-तार किया जा रहा है। यहां धर्म निरपेक्षता का भी हनन होता है। उन्होंने चेतावनी दी कि विद्यालय में इस प्रकार शिकायत पुन: मिलने पर एबीवीपी, विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल सहित नगरवासी उग्र आंदोलन के लिये बाध्य होंगे, जिसकी संपूर्ण जवाबदारी शाला के प्राचार्य एवं शाला प्रमुख तथा प्रशासन पर होगी। 

शाला घेराव करने वालों मेें एबीवीपी नगर अध्यक्ष सोहन कश्यप, अखिलेश कश्यप, संदीप साहू, बोनू ठाकुर, हनी पाण्डेय, कोमल सिंह ठाकुर, जुगल किशोर पाण्डेय, ज्ञान ठाकुर, अंकित अग्रवाल, सुजल मिरी, शुभम पाण्डेय, बजरंग मिश्रा, अनुराग यादव, कान्हा पाठक, अविनाश पाण्डेय, निहाल साहू, राघवेन्द्र पाण्डेय, नीरज शर्मा, प्रशांत सोनी, निरंजन, अजय यादव, विक्की यादव, राकेश तिवारी, प्रतीक तिवारी व हिमांशु जायसवाल सहित बड़ी संख्या में नगरवासी उपस्थित रहे। वहीं इस संबंध में कार्रवाई करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी, ब्लाक शिक्षा अधिकारी, पुलिस अधीक्षक बिलासपुर, अनुविभागीय अधिकारी कोटा व तहसीलदार आदि से तखतपुर थाने में ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की गई।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned