अप्रैल-नवंबर में इक्विटी म्युचुअल फंड से जुड़े 25 लाख नए इन्वेस्टर अकाउंट्स

Mutual Funds
अप्रैल-नवंबर में इक्विटी म्युचुअल फंड से जुड़े 25 लाख नए इन्वेस्टर अकाउंट्स

रिटेल इन्वेस्टर्स की संख्या में विशेष रूप से बढ़ोतरी देखने को मिली है। गौरतलब है कि 2015-16 में नए जुड़ने वाले अकाउंट्स या फोलियो की संख्या 43 लाख रही थी...

नई दिल्ली. चालू वित्त वर्ष के दौरान पहले आठ महीनों में इक्विटी म्युचुअल फंड में 25 लाख से अधिक नए इन्वेस्टर्स ने अकाउंट्स खोले हैं। इसमें रिटेल इन्वेस्टर्स की संख्या में विशेष रूप से बढ़ोतरी देखने को मिली है। गौरतलब है कि 2015-16 में नए जुड़ने वाले अकाउंट्स या फोलियो की संख्या 43 लाख रही थी।

छोटे शहरों में बढ़ा आकर्षण

रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे रोचक बात यह रही कि बीते दो सालों में म्युचुअल फंड के प्रति छोटे शहरों में अधिक आकर्षण देखा गया है। इन क्षेत्रों के खातों की संख्या में विशेष बढ़ोतरी देखने को मिली है।  

3.85 करोड़ पार हुई फोलियो संख्या

सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) के इन्वेस्टर्स के अकाउंट्स से संबंधित आंकड़ों के मुताबिक कुल 43 सक्रिय फंड हाउस में इक्विटी फोलियो की संख्या नवंबर के अंत में 25.66 लाख बढ़कर 3,85,91,768 हो गई जो पिछले वित्त वर्ष में 3,60,25,062 थी। फोलियो वह संख्या है जो इंडिविजुअल इन्वेस्टर्स के अकाउंट्स को दी जाती है, हालांकि एक इन्वेस्टर के पास कई खाते हो सकते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned