सिर्फ निवेश करने से नहीं बनेंगे  अमीर, अपनाएं ये ‘थंब रूल’

Mutual Funds
सिर्फ निवेश करने से नहीं बनेंगे  अमीर, अपनाएं ये ‘थंब रूल’

एक निवेशक अपनी कमाई को कितनी बड़ी पूंजी में बदल पाएगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह उसे कैसे और कहां निवेश करता है। फिर भी निवेश के कुछ बुनियादी सिद्धांत हैं जो सभी पर एक समान रूप से लागू होते हैं।

नई दिल्ली। एक निवेशक अपनी कमाई को कितनी बड़ी पूंजी में बदल पाएगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह उसे कैसे और कहां निवेश करता है। हालांकि, प्रत्येक निवेशक के वित्तीय लक्ष्य, जोखिम लेने की क्षमता और बचत/ निवेश करने का रवैया अलग होता है। फिर भी निवेश के कुछ बुनियादी सिद्धांत हैं जो सभी पर एक समान रूप से लागू होते हैं। इन सिद्धांतों को ‘थंब रूल’ भी कहा जाता है। मैं आपको आज ऐसे ही थंब रूल के बारे में बता रहा हूं जिसको जानकार आप एक अच्छे निवेशक बन सकते हैं। 


एक व्यक्ति को कितना पैसा बचाना चाहिए?

आपकी मासिक बचत आपके घर के वेतन/आय का कम से कम 30त्न होनी चाहिए। प्रोविडेंट फंड और टीडीएस आदि जैसे कटौती के बाद घरेलू वेतन की शुद्ध वेतन के रूप में गणना की जाती है। उदाहरण के लिए, अगर आपकी सकल मासिक आय 1 लाख रुपए है और टैक्स और पीएफ काटने के बाद आपका घरेलू वेतन 70,000/- है, तो आपको कम से कम 21,000 रुपए प्रति माह मध्यम से दीर्घकालिक लक्ष्य के लिए निवेश करने चाहिए।  



बचत बैंक खाते में कितना पैसा रखना चाहिए?

अगर आपके घर का बजट 50,000 रुपए प्रति माह है तो, आपको अपने बचत खाते में 1 लाख रुपए से अधिक राशि नहीं रखनी चाहिए। कृपया याद रखें कि आम तौर पर बचत बैंक खाता 4त्न प्रतिवर्ष ब्याज कमाते हैं और यह इन्फ्लेशन बीट करने के लिए भी पर्याप्त नहीं है।


निवेश में सोने का भाग

सोने के लिए आदर्श आवंटन आपके वित्तीय पोर्टफोलियो का लगभग 10त्न है। वित्तीय पोर्टफोलियो में बैंक बैलेंस, फिक्स्ड डिपॉजिट्स, पोस्ट ऑफिस स्कीम, म्युचुअल फंड्स, बॉन्ड, शेयर्स और स्टॉक्स आदि शामिल हैं। अगर आपका वित्तीय पोर्टफोलियो 1 करोड़ रुपए है, तो आपको अधिकतम 10 लाख रुपए गोल्ड म्युचुअल फंड और गोल्ड ईटीएफ में निवेश करना चाहिए। अगर सोने में आपका निवेश आपके वित्तीय पोर्टफोलियो का 10त्न से कम है, तो आप गोल्ड ईटीएफ या गोल्ड म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं, जो भौतिक सोना खरीदने से बेहतर है। वहीं, अगर आपका मौजूदा निवेश आपके वित्तीय पोर्टफोलियो का 10त्न से अधिक है, तो कम से कम सोने में कोई नया निवेश नहीं करना चाहिए। 


इक्विटी में कितना निवेश?

इक्विटी में निवेश का थंब रूल है  ‘100 माइनस आपकी उम्र’। उदाहरण के लिए, अगर आपकी उम्र 30 साल है, तो आप इक्विटी म्युचुअल फंड योजनाओं के माध्यम से अपनी बचत का 70त्न (100-30) तक इक्विटी में निवेश कर सकते हैं। इसी तरह, यदि आपकी वर्तमान उम्र 60 साल है, तो इक्विटी उन्मुख योजनाओं में आपकी बचत का 40त्न से अधिक (100-60) निवेश नहीं करना चाहिए।


स्वास्थ्य बीमा कवरेज के लिए थंब रूल क्या है?

अगर आप सिंगल है और कोई आश्रित नहीं है तो आपके लिए 2 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवरेज पर्याप्त है। हालांकि, बच्चों के साथ या बच्चों के बिना किसी भी जोड़े के लिए, स्वास्थ्य बीमा न्यूनतम कवरेज 5 लाख रुपए का होना चाहिए। अगर माता-पिता भी जीवित हैं और आप पर निर्भर हैं तो आपको 10 लाख रुपए का फैमिली फ्लोटर प्लान लेना होगा।


एसआईपी का आदर्श संख्या क्या है?

यदि आपकी मासिक बचत 10,000 प्रति माह है, तो आप 5 हजार रुपए की न्यूनतम 2 एसआईपी चालू कर सकते 
है। एक लार्ज कैप में और एक मिड कैप में। यदि आपकी मासिक बचत 25,000 प्रति माह है, तो आपको 5 एसआईपी चालू रखनी चाहिए 5000 /- प्रत्येक की जिसमें से 2 लार्ज कैप में हो,1 मिड कैप में हो और एक फ्लेक्सी कैप म्यूच्यूअल फण्ड में होनी चाहिए। 


अपने पोर्टफोलियो की कितनी बार समीक्षा करें?

पोर्टफोलियो की समीक्षा करने का थंब रूल यह है की अगर आपका पोर्टफोलियो 50 लाख रुपए से अधिक है तो आप हर 3 महीनों में रिव्यू करें और अगर पोर्टफोलियो 50 लाख रुपए से कम है तो आप साल में दो बार अपने पोर्टफोलियो का रिव्यू कर सकते है। 



जीवन बीमा कवरेज कितना होना चाहिए?

जीवन बीमा कवरेज राशि के लिए थंब रूल यह है की वह आपकी वार्षिक आय का कम से कम 7 गुना होना चाहिए। अगर आपका वार्षिक वेतन पैकेज 15 लाख रुपए है, तो एक या उससे अधिक लाइफ इंश्योरेंस प्लान मिलाके जैसे टर्म प्लान, यूएलआईपी (यूलिप) और ट्रेडिशनल योजनाओं आपका शूम असुरेद कम से कम 1 करोड़ जरूर होना चाहिए ।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned