499  नौजवानों ने देश सेवा की ली शपथ

vikram ahirwar

Publish: Oct, 19 2016 04:52:00 (IST)

Ratlam, Madhya Pradesh, India
499  नौजवानों ने देश सेवा की ली शपथ

बल की ध्वजा के सम्मुख शपथ का गौरव: एडीजी नंदकिशोर



नीमच। सीआरपीएफ में कठिन प्रशिक्षण लेकर जो नौजवान देश की सेवा की शपथ लेते हैं वे कभी पीछे कदम नहीं हटाते। बल की जन्म स्थली पर प्रशिक्षण प्राप्त करना गौरव का अनुभव कराता है।इस बल का हिस्सा बनने के बाद जब भी देश की जरूरत हो निष्ठापूर्ण सेवा करें। यह बात केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के रंगरूट प्रशिक्षण केंद्र के अंतर्गत 36 सप्ताह का बुनियादी प्रशिक्षण लेकर देश सेवा को समर्पित हुए नवारक्षियों की दीक्षांत परेड समारोह को संबोधित करते हुए राजस्थान पुलिस के एडीजी प्रशिक्षण नंदकिशोर ने कही। आरटीसी के बैच नंबर 235 के 499 नवारक्षियों की दीक्षांत परेड हुई।
मंगलवार को एडीजी नंदकिशोर ने नवारक्षियों को पास-आउट होकर सच्चे सिपाही बनने की शुभकामनाएं दी और कहा कि यह हर्ष का दिन है कि नौजवान देश की सेवा के लिए स्वयं को समर्पित कर रहे हैं। उन्होंने नवारक्षियों को विकट परिस्थितियों में हौसला बनाए रखने का आव्हान किया। इस बल में सभी धर्म, जातियों के लोग हैं, बल का हिस्सा बनने के बाद वे एक परिवार के हो जाते हैं।
दीक्षांत परेड के पूर्व परेड ग्राउंड पर एडीजी नंदकिशोर के आगमन सलामी गारद के साथ अभिवादन किया गया। परेड कमांडर सहायक कमांडेंट बीएम राठौड़ द्वारा रिपोर्ट दी गई और प्राचार्य आरटीसी धर्मेंद्रसिंह की अगुवाई में एडीजी ने परेड का खुली जिप्सी में खड़े होकर निरीक्षण किया। नवारक्षियों को उप कमांडेंट विक्रमसिंह ने देश सेवा की शपथ दिलाई। राष्ट्रीय ध्वज के साथ सीआरपीएफ के ध्वज को जैसे ही जवानों के सम्मुख ले जाया गया तो जवानों के हाथ गर्व से राष्ट्र समर्पण की शपथ के लिए उठे। इस दौरान नवारक्षियों द्वारा आकर्षक मार्चपास्ट किया गया। मार्चपास्ट में सीना तानकर चल रहे अपने नौजवानों का दूरदराज गावों से आए परिजनों ने तालियों की गडग़ड़ाहट से स्वागत किया। कई माता-पिता की आंखों में गर्वानुभुति से खुशी के आंसू छलक रहे थे। समारोह में बैच में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रशिक्षणार्थी सिपाही, जीडी सईराम को आल राउन्ड बेस्ट, सिपाही जीडी पुरूषोत्तम दास पन्नू को बेस्ट इन्डोर ट्रॉफी एवं प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।    
यह थे उपस्थित
दीक्षांत परेड के मौके पर ग्रुप सेंटर डीआईजी राजीव रंजन, डीआईजी सेंट्रल ट्रेनिंग कॉलेज अशोक साम्याल, डीआईजी कंपोजिट हास्पीटल डा.एससी करमाकर, नीमच विधायक दिलीपसिंह परिहार, कलेक्टर रजनीश श्रीवास्तव, एसपी मनोजकुमार सिंह सहित सीआरपीएफ के अधिकारीगण मौजूद थे।समारोह के बाद अतिथियों ने आरटीसी में निर्मित हेली-स्लेदरिंग प्लेटफार्म, मल्टीपल रोप प्लेटफार्म, रूम इंटरवेंशन, वाटर हार्वेस्टिंग तालाब का अवलोकन किया।यहां पर नवारक्षियों द्वारा सैन्य दक्षता का प्रदर्शन भी किया गया।आरटीसी में ही बनाए गए ड्रिल नर्सरी, रोज गार्डन, हर्बल गार्डन, टेक्टीकल पार्क, आईईडी लेन का अतिथियों ने निरीक्षण किया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned