हर डगर पर लटक रहे हादसे को न्यौता देते विद्युत के तार

vikram ahirwar

Publish: Feb, 16 2017 05:18:00 (IST)

Neemuch, Madhya Pradesh, India
हर डगर पर लटक रहे हादसे को न्यौता देते विद्युत के तार

शहर के मुख्य मार्गों पर इन दिनों विद्युत के तार काफी नीचे लटके नजर आ रहे हैं। जिससे कोई बड़ा वाहन निकलने पर हरदम हादसे का भय बना रहता है। लेकिन इस ओर जिम्मेदारों का बिल्कुल ध्यान नहीं है।

मुख्य सड़क पर लटके विद्युत के तारों से हादसों का भय
    
   

    रतलाम/नीमच। शहर में कई स्थानों पर विद्युत के तार बहुत नीचे लटक चुके हैं, जिससे हरदम हादसे का भय बना रहता हैं। ये तार आमजन ही हाईट से तो काफी दूर रहते हैं, लेकिन जैसे ही कोई बड़ा चारपहिया वाहन निकलता है, तो तारों के टकराने से हादसा होने का भय बना रहता है, क्योंकि ये तार ट्रक आदि बड़े वाहनों के काफी नजदीक हैं।


कई स्थानों पर लटक रहे तार
    शहर में अधिकतर स्थानों पर सड़क के बाजू से निकलने वाली विद्युत की लाईन के तार काफी नीचे लटके नजर आ रहे हैं। जिससे वाहन टकाराने के कारण करंट फैलने से कोई बड़ा हादसा हो सकता है। ऐसा ही नजारा पत्रिका टीम ने गोमाबाई रोड़ पर देखा, जब वहां एक ट्रक किसी कारणवश खड़ा था, वहां से गुजर रहे विद्युत के तार ट्रक के काफी नजदीक थे, अगर ट्रक की थोड़ी सी हाईट ओर होती तो निश्चित ही ट्रक करंट की चपेट में आ जाता।
    
चौकान्ना बालाजी क्षेत्र में भी लटक रहे तार
    इसी प्रकार के हालात चौकान्ना बालाजी क्षेत्र में नजर आए, स्टेशन रोड़ वाली सड़क पर अधिकतर थोक विक्रेताओं की दुकानें हैं, जहां से छोटे बड़े वाहनों में लोडिंग, अनलोडिंग का कार्य होता है, लोडिंग, अनलोडिंग करते समय कई बार हम्मालों को ट्रक के ऊपर तक चढऩा पड़ता है, ऐसे में अगर गलती से विद्युत के तार व्यक्ति से टच हो जाए, तो उसे निश्चित ही अपनी जान गवाना पड़ सकता है। ऐसे ही हालात शहर में अन्य क्षेत्रों के भी हैं, लेकिन जिम्मेदारों का इस ओर ध्यान नहीं है।



सड़क निर्माण के बाद ओर नीचे हुए तार
    वैसे ही शहर के अधिकतर क्षेत्रों में विद्युत के तार काफी नीचे हैं, लेकिन वहीं हालही में होने वाले सड़क निर्माण के बाद कहीं कहीं सड़क की हाईट उठने के कारण विद्युत के तार ओर नीचे आ गए हैं। लेकिन इस ओर भी ध्यान नहीं दिया गया है।



डीपी में नहीं दरवाजे
    रेलवे स्टेशन रोड़ पर लगी एक डीपी में दरवाजे नहीं होने से हरदम हादसे का भय बना रहता है, क्योंकि डीपी के समीप लगे कट आऊट में हमेशा तार खुले नजर आते हैं, ऐसे में आमजन तो बच कर निकल जाते हैं। लेकिन कोई पशु गलती से जाकर टकरा गया तो उसे करंट लग सकता है, ओर उसकी जान भी जा सकती है, क्योंकि यहां टांसफार्मर सड़क पर ही लगा है।

    कुछ स्थानों पर सड़क निर्माण होने से तार नीचे नजर आने लगे है, हम दिखवाते हैं, जहां भी ऐसी स्थिति है, वहां र्इंगल लगवाकर तार ऊंचे करवाने के साथ अन्य समस्या का भी निराकरण शीघ्र करवाएंगे।
-डीके बाल्दी, सहायक यंत्री शहरी क्षेत्र

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned