नरेगा जॉबकार्ड में अब ग्रामीणों के फोटो भी लगेंगे

vikram ahirwar

Publish: Oct, 19 2016 09:45:00 (IST)

Neemuch, Madhya Pradesh, India
नरेगा जॉबकार्ड में अब ग्रामीणों के फोटो भी लगेंगे

ग्रामीणों के जॉबकार्ड में अब उनके फोटो भी लगाए जाएंगे। नए कलेवर में जॉबकार्ड ऑनलाइन अपडेट किए जा रहे हैं। आधार और फोटो को किया जा रहा ऑनलाइन, भुगतान में पारदर्शिता लाने की कवायद।




नीमच। राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत ग्रामीणों के जॉबकार्ड में अब उनके फोटो भी लगाए जाएंगे। नए कलेवर में जॉबकार्ड ऑनलाइन अपडेट किए जा रहे हैं। साथ ही जॉब कार्ड को आधार से लिंक भी किया जा रहा है।

गौरतलब है कि नरेगा के अंतर्गत विभिन्न निर्माण कार्यों के बदले जाबकार्डधारी श्रमिकों को भुगतान किया जाता था, लेकिन शिकायतेंं आम थी कि मशीनों से कार्य करने के बाद श्रमिकों के नाम पर भुगतान खातों से निकाल लिया गया। भुगतान एवं रोजगार देने की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से जिले में जॉब कार्ड के साथ संबंधित ग्रामीण का फोटो भी अपलोड किया जा रहा है। यह पूरी डिटेल ऑनलाइन होगी। इस पूरी प्रक्रिया को आधार कार्ड से लिंक किया जा रहा है। नीमच जनपद क्षेेत्र में यह कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। अब तक 42.48 फीसदी कार्य पूरा हो चुका है।

नीमच जनपद क्षेत्र में

19 हजार 124 जॉब कार्डधारी।
8124 के जॉब कार्ड हुए अपडेट।
42.48 फीसदी कार्य हुआ पूरा।

आधार से लिंक किया जा रहा

नरेगा के अंतर्गत जॉब कार्ड में संबंधित कार्डधारियों के फोटो लगाए जा रहे हैं, इस डेटा को ऑनलाइन दर्ज किया जा रहा है। साथ ही पूरी प्रक्रिया को आधार से लिंक किया जा रहा है। लगभग एक सप्ताह में यह कार्य पूरा कर लिया जाएगा। 

- अरविंद डामोर, सीईओ जनपद पंचायत नीमच

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned