नोएडा अग्निकांड: योगी के मंत्री ने किया निरीक्षण, तो हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Noida, Uttar Pradesh, India
  नोएडा अग्निकांड: योगी के मंत्री ने किया निरीक्षण, तो हुआ चौंकाने वाला खुलासा

आग के हादसे के बाद आद्योगिक विकास मंत्री के दौरे से खुली अधिकारियों की पोल बिना एनओसी के नोएडा मे चल रही है कंपनियां  

नोएडा।  नोएडा सेक्टर—11 स्थित एक्सल ग्रीनटेक कंपनी में लगी भीषण आग के बाद शुक्रवार को औद्योगिक  विकास मंत्री सतीश महाना ने मौके पर पहुंच कर घटना स्थल का मुआयना किया। मंत्री सतीश महाना ने मौके पर मौजूद प्राधिकरण और फायर विभाग जब सवाल जवाब किया तो अधिकारी संतोष जनक जवाब नही दे पाए। म़ंत्री ने दमकल विभाग और नोएडा अथॉरिटी को प्रकरण की जांच के आदेश दिए हैं। 


फायर डिपार्टमेंट के पास नहीं कोई डेटा

मंत्री सतीश महाना ने फायर विभाग के ऑफिस का औचक निरीक्षण किया तो बड़ी लापरवाही सामने आई। वहीं फायर ऑफिस के कंप्यूटर में कोई ऐसा डाटा मौजूद नहीं था जिससे की संतोष जनक जवाब मिल सके। मंत्री ने सेक्टर 1 स्थित मदरसन कंपनी का भी औचक निरक्षण किया, जिसमे कंपनी के पास कोई फायर एनओसी नहीं मिली वहीं फायर फाइटिंग के जो उपकरण थे वो बेकार नजर आये। मंत्री सतीश महाना ने मीडिया से बात करते हुए घटना को अफसोसजनक बताया। इस मामले में अग्निशमन विभाग की लापरवाही सामने आ  रही है लापरवाही करने वाले अधिकारियो पर कार्यवाही होगी। चौंकाने वाली बात सामने यह आई कि अग्नि शमन विभाग के पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है की किस कंपनी के पास एनओसी है या नहीं।



मंत्री ने दिखाई सख्ती 

योगी सरकार के मंत्री ने अधिकारियो को निर्देश दिए है कि तीन माह के भीतर फायर विभाग के अधिकारी हर कंपनी में जा कर चेकिंग पूरी करेंगे। अधिकारियो को ये भी कहा गया है जांच के नाम किसी का शोषण न किया जाए। 

असंतुष्ट नजर आए मंत्री

मंत्री सतीश महाना ने अधिकारियो से ऐसी कंपनी की सूचि भी मांगी है, जिनको फायर एनओसी जारी की जा चुकी है। मंत्री ने बताया कि वो सूची के आधार पर उन कंपनी का निरक्षण करेंगे। वहीं करीब आधा घंटे की महेनत के बाद अधिकारियो के द्वारा 2 लोगों की सूची लायी गयी, जिससे मंत्री संतुष्ट नजर नहीं आये।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned