नोएडा अग्निकांड: NDRF की 33 सदस्यीय टीम ने स्पेशल डॉग के साथ शुरू किया सर्च आॅपरेशन

Noida, Uttar Pradesh, India
 नोएडा अग्निकांड: NDRF की 33 सदस्यीय टीम ने स्पेशल डॉग के साथ शुरू किया सर्च आॅपरेशन

डॉग व लाइफ डिटेक्टिंग मशीन का किया जा रहा प्रयोग

नोएडा। 11 एक्सेल ग्रीनटेक में पुलिस सर्च आॅपरेशन के बाद शुक्रवार को एनडीआरएफ की टीम पहुंची है। शुक्रवार सुबह 12 बजे गाजियाबाद की 33 सदस्यीय एक यूनिट बिल्डिंग में जांच कर रही है। देर शाम तक बिल्डिंग के बेसमेंट से भी एनडीआरएफ की टीम द्वारा मलबे हटाए जाने का जारी था। शुक्रवार को एनडीआरएफ की एक यूनिट घटना स्थल पर पहुंचकर सर्च अभियान चला रही है। यूनिट के हेड इंस्पेक्टर जगतार सिंह ने बताया कि कंपनी में मलबा बहुत ज्यादा है। इसे पहले हटाया जा रहा है। चौथे माले से सर्च अभियान शुरू किया गया है। हर चीज को बड़ी बारिकी से देखा जा रहा है। 

Image may contain: one or more people, people standing and outdoor

स्पेशल डॉग्स की ली जा रही मदद

सर्च आपरेशन में एनडीआरएफ की टीम अपने साथ दो स्पेशल ट्रेंड डॉग्स को लेकर आए हैं। इनके नाम रूबी व स्पार्की हैं। यह दोनों सूंघ कर जिंदा बचे हुए लोगों की खोज कर सकते हैं। एनडीआरएफ ने अपने पहले चरण में इन डॉग्स की मदद ली। जिसके बाद लाइफ डिटेक्टिंग मशीन का प्रयोग किया जा रहा है। यह मशीन 30 फीट तक जिंदा आदमी की धड़कनों को कैद कर सकती है। 

Image may contain: one or more people, people standing and outdoor

सर्च आपरेशन में आ रही दिक्कत

एनडीआरएफ नोएडा हेड कुमार राका ने बताया कि दमकल विभाग द्वारा आग बुझाने में जो पानी प्रयोग किया गया। वह कंपनी के बेसमेंट में जमा हो गया। करीब साढ़े चार फीट तक पानी भरा हुआ है। मलबा होने से यह कीचड़ बन चुका है। पैर रखते ही यह नीचे तक दब रहा है। लिहाजा प्राधिकरण के टैंकरों द्वारा पानी निकालने का काम किया जा रहा है। ऐसे में यहा बड़ी सावधानी से सर्च आॅपरेशन चलाया जा रहा है। ताकि यदि कोई भी तथ्य मिले तो उसे निकाला जा सके। 

Image may contain: one or more people and outdoor

कर्मचारियों की जुबानी लिफ्ट में थे दो लोग

शुक्रवार को कुछ कर्मचारी कंपनी आए। वह हादसे के समय कंपनी में ही थे। उन्होंने बताया कि जिस समय आग लगी। उस समय लिफ्ट में दो लोग थे। आग लगने ही बिजली सप्लाई बंद हो गई। जिससे लिफ्ट रूक गई। यही नहीं बाद में लिफ्ट टूट कर बेसमेंट में जा गिरी। फिलहाल एनडीआरएफ की टीम उसी लिफ्ट को खोलने का प्रयास कर रही है। चूकी बेसमेंट में पानी है। लिहाजा मलबे को हटाने के बाद ही लिफ्ट खोली जा सकेगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned