Exclusive- पेटीएम हुआ सुरक्षित, जानिए- क्‍या नए फीचर्स हुए शुरू 

Noida, Uttar Pradesh, India
Exclusive- पेटीएम हुआ सुरक्षित, जानिए- क्‍या नए फीचर्स हुए शुरू 

अब खुद को व्यापारी घोषित कर पेटीएम से कर सकते हैंं 50 हजार की ट्रांजेक्शन

नितिन शर्मा, नोएडा। नोटबंदी कर प्रधानमंत्री के लगातार डिजीटल पेमेंट को बढ़ावा देने से र्इ-वाॅलेट की डिमांड बढ़ी है, लेकिन इनसे पेमेंट करते समय लोग सुरक्षा को लेकर असंतुष्ट रहते हैंं। वहीं, इनमें रुपये ट्रांसफर करने की सीमा कम होने के चलते व्यापारी इसका इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे। इन्हीं सब समस्याआें को ध्यान में रखते हुए पेटीएम ने अपने एेप की सुरक्षा बढ़ाने के साथ ही व्यापारियों के लिए एक खास सुविधा भी दी है। साथ ही पेटीएम से पेमेंट करने वाले अन्य लोगों के लिए भी कर्इ सुविधाएं दी गई हैंं।

पेटीएम के स्थानीय अधिकारी ने बताया कि पेटीएम के ग्राहकों की सुरक्षा आैर व्यापारियों की जरूरत को देखते हुए पांच नए फीचर शुरू किए गए हैं। ये पेटीएम र्इ-वाॅलेट को सबसे खास बनाएंंगे। इसके साथ ही ग्राहकों काे आैर अच्छी सुविधा आैर लाभ पहुंचाने के लिए पेटीएम को लगातार अपडेट करने सुविधा शुरू की जा रही है। हाल में ये पांच सुविधाएं पेटीएम पर मिलेंगी। इनमें सबसे ऊपर सुरक्षा आैर व्यापारियों की सीमा बढ़ाने वाला कदम है।

खुद को व्यापारी घोषित कर रोज कर सकते हैंं 50 हजार की ट्रांजेक्शन

अब खुद इस ऐप पर व्‍यापारी घोषित किया जा सकता है। इसके बाद व्‍यापारी सीधे अपने बैंक खातों में 50,000 रुपए तक ट्रांजेक्‍शन कर सकते हैं। यह रकम रोज सेट की जाएगी। बढ़िया बात यह है कि सेटलमेंट चार्ज 0% ही होगा। पेटीएम अधिकारियों ने बताया कि जब व्यापारी के पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते में राशि का भुगतान किया जाएगा, तो बैंक सेटलमेंट चार्ज 0% ही रहेगा।

फिंगर प्रिंट को भी बना सकेंगे अपना पासवर्ड

डिजीटल होने के साथ ही साइबर अपराध बढ़ने का पूरा खतरा बना हुआ है। लोगों के साथ र्इ-वाॅलेट से रुपये निकलने समेत अन्य तरीकों से ठगी भी हो चुकी है। इन्हीं सबसे बचाने के लिए पेटीएम ने अब ग्राहकों को शब्दों के साथ ही फिंगर प्रिंट को अपना पासवर्ड बनाने का एक नया तरीका ईजाद किया है। इस पासवर्ड से आपका धन बिल्कुल सुरक्षित रहेगा।

वाॅट्सऐप आैर र्इमेल पर ले सकते हैंं क्यूआर कोड्स

पेटीएम ने अब व्‍यापारियाेें को किसी भी उपभोक्ता को 50 हजार तक पेमेंट करने की सहूूलियत उपलब्ध करा दी है। अब आप अपनी फोटो गैलरी से क्यूआर कोड्स को स्कैन कर अपने वाॅट्सएेेप आैर र्इमेल पर प्राप्त कर सकते हैंं।

पेटीएम कम्यूनिटी फोरम  

पेटीएम इस्तेमाल करने वाले ग्राहक को अगर कोर्इ परेशानी आ रही है, तो वह पेटीएम कम्यूनिटी फोरम के आॅपशन में जाकर दस लाख ग्राहकों से संपर्क कर सकता है। उन्हें अपनी परेशानी बता सकता है।

अब सिंगल स्क्रीन पर जोड़ सकते हैंं तेजी से रुपये

पेटीएम वाॅलेट में अब आप आप सिंगल स्क्रीन पर भी रुपये जोड़ सकते हैंं। इसके जल्द प्रोसेस होने के कारण आप आसानी से अकाउंट से वाॅलेट में रुपये डाल सकते हैंं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned