प्रो कुश्ती लीग 2 जनवरी से, दिल्ली में होंगे सभी मैच

Other Sports
प्रो कुश्ती लीग 2 जनवरी से, दिल्ली में होंगे सभी मैच

दो से 19 जनवरी तक आयोजित होने वाली लीग के सभी मैच दिल्ली में होंगे और लीग में पिछले साल की ही तरह छह टीमें इसमें हिस्सा लेंगी। ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता कनाडा की एरिका वीब्स, रजत पदक विजेता मारिया स्टैडनिक, कॉमनवेल्थ गेम्स की चैंपियन ओडुनायो और रजत पदक विजेता याना रैटिगन ने लीग की तारीखें आगे बढऩे का स्वागत किया है।

नई दिल्ली। प्रो कुश्ती लीग के सीजन-2 की नई तारीखों की घोषणा बुधवार को कर दी गई और अब यह लीग दो से 19 जनवरी तक आयोजित की जाएगी। भारतीय कुश्ती संघ और प्रो स्पोर्टीफाई के अनुसार, लीग के सभी मैच दिल्ली में होंगे और लीग में पिछले साल की ही तरह छह टीमें इसमें हिस्सा लेंगी। ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता कनाडा की एरिका वीब्स, रजत पदक विजेता मारिया स्टैडनिक, कॉमनवेल्थ गेम्स की चैंपियन ओडुनायो और रजत पदक विजेता याना रैटिगन ने लीग की तारीखें आगे बढऩे का स्वागत किया है।


 Delhi Hosted All Matches


इस बार लीग में दिल्ली, मुंबई, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और जयपुर की टीमें भाग लेंगी। लीग में सीजन-1 के ही फॉर्मेट को अपनाया जाएगा। हर टीम में पांच पुरुष और चार महिला खिलाड़ी होंगे। इनमें पांच भारतीय और चार विदेशी खिलाडिय़ों को शामिल किया जाएगा। इन चार विदेशी खिलाडिय़ों में दो महिला और इतने ही पुरुष खिलाड़ी होंगे। टूर्नामेंट में कुल 18 मुक़ाबले होंगे, जिनमें 15 लीग चरण, दो सेमीफाइनल और एक फाइनल होगा।

इस बार ओलंपिक और विश्व चैंपियन जॉर्जिया के व्लादीमिर खिनचेंगशिविली, तीन बार की ओलंपिक पदक विजेता अजरबेजान की मारिया स्टैडनिक, विश्व चैंपियन ओक्साना हरहेल और रियो ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता कनाडा की एरिका वीब्स सहित रियो ओलंपिक की दर्जन भर पदक विजेता खिलाडिय़ों पर सबकी नजरें होंगी। इनके बीच लंदन ओलंपिक के पदक विजेता और एशियाई खेलों के चैम्पियन योगेश्वर दत्त, रियो की पदक विजेता साक्षी मलिक और मौजूदा एशियाई चैंपियन संदीप तोमर आकर्षण का मुख्य केंद्र होंगे।


 Delhi Hosted All Matches


इसके अलावा सीजन-1 की मुख्य आकर्षण और कॉमनवेल्थ गेम्स की स्वर्ण पदक विजेता नाइजीरिया की ओडुनायो, इन्हीं खेलों की रजत पदक विजेता इंग्लैंड की याना रैटिगन, पिछले दो ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक से करीब से चूकी वैसलिसा मार•ााल्यूक, फोगाट सिस्टर्स, विश्व चैंपियनशिप के पूर्व पदक विजेता बजरंग, पूर्व एशियाई चैंपियन अमित धनकड़ और कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता सत्यव्रत कादियान भी लीग का हिस्सा हैं।

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने बताया कि लीग के सामने आई तमाम चुनौतियों के बावजूद वे लीग में ओलंपिक और विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेताओं को शामिल करने के प्रति वचनबद्ध हैं और उन्हें विश्वास है कि कुश्ती प्रेमी दूसरे सीजन में दुनिया के चोटी के पहलवानों के मुक़ाबलों का भरपूर लुत्फ उठाएंगे।

प्रो स्पोर्टीफाई के संस्थापक एवं प्रमोटर कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि सीजन-2 को करीब 20 दिन आगे खिसकाने से उन्हें सीजन-1 में लीग के ऊंचे मानदंडों को बनाए रखने में मदद मिलेगी। दुनिया के शीर्ष खिलाडिय़ों को आमंत्रित करना उनकी प्राथमिकता है। उनका लक्ष्य दुनिया भर के कुश्ती प्रेमियों की उम्मीदों पर खरा उतरना है। इस बीच

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned