MP: पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बनेगा पर्यटन पैकेज, दो दिन घूमाने की कार्ययोजना तैयार

suresh mishra

Publish: Dec, 01 2016 05:47:00 (IST)

Panna, Madhya Pradesh, India
MP: पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बनेगा पर्यटन पैकेज, दो दिन घूमाने  की कार्ययोजना तैयार

कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में पुरात्वसंघ की बैठक में लिया गया निर्णय, छतरपुर, दमोह, सतना, बांदा सहित आसपास के जिलों को किया जाएगा शामिल।


पन्ना।
कलेक्ट्रेट सभागार में पुर्नगठित जिला पुरातत्व संघ की बैठक आयोजित की गई। बैठक में पर्यटन को बढावा देने, पर्यटन स्थलों के व्यापक प्रचार-प्रसार, मंदिरों में सुधार तथा पर्यटन पैकेज तैयार करने के संबंध में निर्णय लिया गया। अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर जेपी. आईरीन ने कहा कि पन्ना जिले में पर्यटन को बढावा देने के लिए तीन दिवसीय पर्यटन पैकेज बनाया जाएगा।

इसमें पन्ना, तथा आसपास के छतरपुर, दमोह, सतना एवं बांदा जिलों के पर्यटन स्थलों को शामिल किया जाएगा। खजुराहो आने वाले पर्यटकों को पन्ना घूमने तथा कम से कम दो दिन जिले में बिताने के लिए कार्ययोजना बनाए।

ठहरने की उत्तम व्यवस्था
कलेक्टर ने कहा कि पन्ना में सुंदर मंदिर तथा रमणीक प्राकृतिक स्थल हैं। खजुराहो से हजारों पर्यटक पन्ना टाइगर रिजर्व घूमने आते हैं। इन्हें जिले के अन्य स्थलों के भ्रमण कम से कम दो दिवस जिले में बिताने के लिए कार्ययोजना बनाकर इसे लागू करना आवश्यक है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सड़कों के सुधार एवं पर्यटकों के ठहरने की उत्तम व्यवस्था बने।

ये है पर्यटन स्थल
निर्माणाधीन सड़कों का कार्य समय सीमा में पूरा कराया जाएगा। पर्यटन के विकास से रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी। पर्यटन से जुडे कई कार्यों में रोजगार के अच्छे अवसर है। बैठक में पन्ना नगर के मंदिरों बृहस्पतकुंड, लखनपुर का सेहा, कउआसेहा, चौमुखनाथ मंदिर, श्रीयांशगिरि, पंडवन, पंडव प्रपात, हीरा खदानें तथा अन्य पर्यटन स्थलों के विकास का सुझाव दिया गया।

ब्रोसर और बुकलेट से होगा प्रचार

बैठक में प्राचीन मंदिरों की मरम्मत का भी सुझाव दिया गया। पर्यटन स्थलों में पर्यटकों को सुविधाजनक तरीके से घूमने, ठहरने, भोजन, पेयजल आदि की सुविधाओं के विकास के सुझाव दिए गए। बैठक में निर्णय लिया गया कि जिले के प्रमुख स्थलों के ब्रोसर एवं बुकलेट तैयार कर इनका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।

पर्यटन स्थलों की जानकारी दी जाए
खजुराहो आने वाले पर्यटकों को पन्ना के पर्यटन स्थलों की जानकारी दी जाए। जिपं सीइओ चन्द्रशेखर शुक्ला, डीएफओ दक्षिण अनुपम सहाय, संयुक्त कलेक्टर अशोक ओहरी तथा जिला पुरातत्व संघ के सदस्यगण उपस्थित रहे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned