scriptविधायकों ने कहाः BMC चुनावों में 100 सीट मिले तभी रहे शिवसेना से गठबंधन | 100 seats, or get lost, BJP tells Sena | Patrika News
राजनीति

विधायकों ने कहाः BMC चुनावों में 100 सीट मिले तभी रहे शिवसेना से गठबंधन

पिछली बार बीएमसी चुनावों में बीजेपी के हिस्से महज 63 सीट आई थी, जबकि
शिवसेना के 135 उम्मीदवार थे, बाकी बची हुई सीटें आरपीआई जैसे छोटे
सहयोगियों को मिला

Aug 29, 2016 / 01:11 pm

Abhishek Tiwari

BJP-Shiv Sena

BJP-Shiv Sena

मुंबई। 2017 में होने वाले बीएमसी चुनावों के लिए बीजेपी विधायकों ने एक तरह से पार्टी को अल्टीमेटम दे दिया है। बीजेपी एमएलए का कहना है कि 227 वॉर्डों के चुनाव में 100 से कम सीटों पर समझौता नहीं होना चाहिए। शिवसेना के साथ गठबंधन को लेकर मुंबई के विधायकों ने पार्टी हाईकमान को इस संबंध में अपनी स्पष्ट राय दे दी है। बीजेपी विधायकों का कहना है कि शिवसेना के साथ गठबंधन तभी किया जा सकता है जब कम से कम 100 सीट उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी बीएमसी चुनावों के लिए ऑफर करे।


पिछले हफ्ते मुंबई के विधायकों की मुलाकात राज्य बीजेपी अध्यक्ष रावसाहेब दानवे पाटिल और मुंबई यूनिट प्रमुख आशीष शेलार से हुई। इस मुलाकात में मुंबई के विधायकों ने यह मांग पार्टी के वरिष्ठ लोगों के सामने रखी। पिछली बार बीएमसी चुनावों में बीजेपी के हिस्से महज 63 सीट आई थी, जबकि शिवसेना के 135 उम्मीदवार थे। बाकी बची हुई सीटें आरपीआई जैसे छोटे सहयोगियों को मिला। अगर ठाकरे बीजेपी की यह मांग मान लेते हैं तो इसका मतलब है कि बीजेपी को सीट कोटा में सीधे 58 फीसदी बढ़ोतरी दी जाए। मुंबई कॉर्पोरेशन में इस वक्त 227 कॉर्पोरेटर्स हैं।

बीजेपी के एक विधायक का कहना है कि 2014 के विधानसभा चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन को देखते हुए यह मांग की जा रही है। विधायक का कहना है कि मुंबई में हम सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरे हैं और हमारे कुछ 14 विधायक हैं। प्रदेश की राजनीति के बदलते हालात को देखते हुए हमें 100 सीटों पर बीएमसी चुनाव लड़ना ही चाहिए। इसके पीछे का गणित समझाते हुए विधायक ने कहा कि हर विधानसभा क्षेत्र में छह वॉर्ड हैं। इस लिहाज से हमारे पास 14 विधायकों के आधार पर 90 सीट हुई। लोकसभा और विधानसभा चुनावों में प्रदर्शन को देखते हुए हमें 10 सीटें बोनस के तौर पर मिलनी चाहिए।

वहीं, सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस गठबंधन को बनाए रखना चाहते हैं। एक सूत्र ने इस बारे में कहा कि गठबंधन सिर्फ बीएमसी चुनावों के लिए नहीं है। हमें इससे आगे जाकर भी देखना होगा। 10 और निकाय चुनाव हैं जो कि हर साल आएंगे।

Home / Political / विधायकों ने कहाः BMC चुनावों में 100 सीट मिले तभी रहे शिवसेना से गठबंधन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो