राज्यों में कश्मीरी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित हो : राजनाथ सिंह

Vikas Gupta

Publish: Apr, 22 2017 12:01:00 (IST)

Political
राज्यों में कश्मीरी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित हो : राजनाथ सिंह

शुक्रवार को लखनऊ के जयपुरिया कॉलेज में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि कई स्थानों पर कश्मीरी युवकों के साथ बुरा व्यवहार किया जाता है। मैं अपने साथी मंत्रियों से भी इस मामले में दखल देने की अपील करता हूं।

लखनऊ। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सभी राज्यों से अपील कि वे अपने राज्य में कश्मीरी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित कराएं। कश्मीरी भी अन्य लोगों के सामान भारतीय नागरिक हैं।

शुक्रवार को लखनऊ के जयपुरिया कॉलेज में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि कई स्थानों पर कश्मीरी युवकों के साथ बुरा व्यवहार किया जाता है। मैं अपने साथी मंत्रियों से भी इस मामले में दखल देने की अपील करता हूं। मैंने इस मसले पर गृह सचिव से एक एडवाइजरी जारी करने को भी कहा है। मैं सभी भारतीयों से अपील करता हूं कि वे कश्मीरी लोगों को अपना भाई मानें।

राजनाथ ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में जयपुरिया ग्रुप ने बहुत अच्छे ढंग से काम किया है। मनुष्य के जीवन में ज्ञान ही जरूरी नहीं है बल्कि, उसकी सोच को और चरित्र निर्माण पर भी ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि आतंकियों के पास भी इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट की डिग्रियां हैं, लेकिन उनमें समझ और चरित्र नहीं है, इसलिए वे भड़कते हैं।

केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि मैं जयपुरिया स्कूल के टीचरों से कहंूगा कि बच्चों को अंग्रेजी जरूर पढ़ाएं, लेकिन उन्हें अंग्रेज न बनाएं। संस्कृत को निवार्य करें, क्योंकि संस्कृत से ही भारत की संस्कृति और संस्कार संभव है। अंग्रेजों ने भारत की बहुत क्षति की है, इसलिए मैं चाहता हूं कि सभी अंग्रेजी के स्कूलों में संस्कृत को 30 मिनट के लिए ही सही, लेकिन अनिवार्य किया जाना चाहिए।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned