कमलजीत सहरावत निर्विरोध बनीं एसएमसीडी की महापौर 

Political
कमलजीत सहरावत निर्विरोध बनीं एसएमसीडी की महापौर 

दिल्ली नगर निगमों के हाल ही में संपन्न चुनावों में द्वारका बी वार्ड से रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल करने वाली भाजपा पार्षद कमलजीत सहरावत शुक्रवार को दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसएमसीडी) की निर्विरोध महापौर चुनी गई। 

नई दिल्ली. दिल्ली नगर निगमों के हाल ही में संपन्न चुनावों में द्वारका बी वार्ड से रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल करने वाली भाजपा पार्षद कमलजीत सहरावत शुक्रवार को दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसएमसीडी) की निर्विरोध महापौर चुनी गई। इस पद के लिए 12 मई को हुए नामांकन में किसी और ने पर्चा दाखिल नहीं किया था। निगम चुनावों में भाजपा को भारी बहुमत होने से सहरावत का चुना जाना पहले से ही तय था। भाजपा के ही कैलाश सांकला निर्विरोध उप महापौर चुने गए। भाजपा के उपेन्द्र गुप्ता स्थायी समिति के अध्यक्ष चुने गए हैं, जबकि शिखा राय, तुलसी जोशी और नन्दिनी शर्मा समिति के सदस्य चुने गए हैं। आम आदमी पार्टी (आप) के हस्तसाल से पार्षद अशोक कुमार और कांग्रेस के एंड्रयूज से पार्षद अभिषेक दत्त भी स्थायी समिति के सदस्य चुने गए। 

नए पार्षदों को  दिलायी गयी शपथ 
छब्बीस अप्रैल को घोषित नतीजों में सहरावत ने आम आदमी पार्टी (आप) की सुषमा बंसल को 9866 मतों से पराजित किया था। निगम के नियमों के अनुसार पांच वर्ष के निगम कार्यकाल के प्रथम वर्ष में महिला महापौर होती है। दूसरे वर्ष में यह पद सामान्य वर्ग के लिए, तीसरे में अनुसूचित जाति और अंतिम दो वर्ष में फिर सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित है। दक्षिणी निगम में कुल 104 वार्ड है, जिसमें भाजपा 70 और आप ने 16 पर जीत हासिल की थी। वहीं, कांग्रेस 12, इंडियन नेशनल लोकदल और समाजवादी पार्टी एक-एक तथा चार पर निर्दलीय विजय हुए थे। निगम की पहली बैठक में शुक्रवार को नए पार्षदों को शपथ भी दिलायी गयी।

 महापौर ने मोदी के सपनों की दिल्ली बनाने का  किया वादा
 दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसएमसीडी) की नवनिर्वाचित महापौर कमलजीत सहरावत ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपनों की दिल्ली बनाने के लिए सफाई, स्वास्थ्य तथा शिक्षा पर खास जोर दिया जाएगा। महापौर चुने जाने के बाद संवाददाताओं से कहा कि स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाते हुए सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए आधुनिक मशीनों का प्रयोग किया जाएगा। इसके तहत बाजारों में रात के समय सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी, ताकि दिन में बाजार में खरीद-बिक्री में किसी प्रकार की समस्या न आए। 

महिलाओं की सुरक्षा की जाएगी सुनिश्चित 
उन्होंने कहा कि दक्षिणी निगम के अंतर्गत आने वाले इलाके में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। इसके तहत निगम के अंतर्गत आने वाले इलाकों की सभी सड़कों, गलियों और पार्कों में एलईडी लाइट की व्यवस्था की जाएगी। महापौर ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में मोदी का अभियान आगे बढ़ाने के तहत निगम के प्रत्येक विभाग को ऑनलाइन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि निगम में ऐसी व्यवस्था बनायी जाएगी कि लोगों को कम से कम कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़े। लोगों के ज्यादातर काम आनलाइन ही हल कर दिए जाएंगे। 

केजरीवाल सरकार पर कटाक्ष
केजरीवाल सरकार पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि दिल्ली में जब से आम आदमी पार्टी की सरकार सत्ता में आयी है, निगम को उसका पूरा फंड नहीं मिल पा रहा है। इससे पहले भी केंद्र और राज्य में सरकारें अलग-अलग थी, लेकिन ऐसी समस्या नहीं होती थी। सहरावत ने कहा कि वह दिल्ली सरकार के साथ तालमेल बिठाकर काम करने कोशिश करेंगी तथा फंड मिलने में दिक्कतें आयेंगी तो इस संबंध में गृह मंत्रालय से मदद की गुहार करेंगे, ताकि दिल्लीवासियों की समस्याओं का समाधान किया जा सके। दिल्ली की जनता विकास चाहती है और इसमें बाधा उत्पन्न करने वालों वह को बेहतर तरीके से सबक सिखाना जानती है।

 दिल्ली के लोगों का स्वास्थ्य हमारी पहली प्राथमिकता
सहरावत ने कहा कि दिल्ली के लोगों का स्वास्थ्य हमारी पहली प्राथमिकता है। डेंगू और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों के खिलाफ अभियान के लिए एक सप्ताह के अंदर कार्ययोजना तैयार कर ली जाएगी। मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए युद्धस्तर पर काम किया जाएगा। 

महापौर के शपथ ग्रहण समारोह में ये नेता हुए शामिल
महापौर के शपथ ग्रहण समारोह में दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी, परवेश वर्मा, दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेन्द्र गुप्ता, भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश उपाध्याय,पूर्व महापौर सुभाष आर्य, सरिता चौधरी और बड़ी संख्या में गणमान्य लोग शामिल हुए। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned