अब दिल्ली बीजेपी की कमान संभालेंगे मनोज तिवारी

Abhishek Tiwari

Publish: Nov, 30 2016 11:19:00 (IST)

Political
अब दिल्ली बीजेपी की कमान संभालेंगे मनोज तिवारी

दिल्ली के अलावा बीजेपी आलाकमान ने बिहार में भी नए प्रदेशाध्यक्ष को नियुक्त किया है, अब बिहार बीजेपी की कमान नित्यानंद राय के हाथों में होगी

नई दिल्ली। बीजेपी आलाकामान ने दो बड़े बदलाव करते हुए दिल्ली और बिहार में नए प्रदेश अध्यक्षों को नियुक्त किया है। दिल्ली की कमान मनोज तिवारी को सौंपी गई है। तिवारी को मौजूदा पार्टी अध्यक्ष सतीश उपाध्याय की जगह यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। पिछले करीब एक साल से दिल्ली बीजेपी में बदलाव के कयास लगाए जा रहे थे। वहीं बिहार बीजेपी का अध्यक्ष नित्यानंद राय को बनाया गया है। राय मंगल पांडेय की जगह पार्टी के अध्यक्ष बने हैं।

पूर्वांचल के वोटरों में पकड़ बनाने के लिए तिवारी को बनाया गया अध्यक्ष
दिल्ली में पार्टी आलाकमान एक ऐसे चेहरे की तलाश में था जो राज्य के पूर्वांचली वोटरों पर अपनी पकड़ मजबूत कर सके। मनोज तिवारी दिल्ली की नॉर्थ-ईस्ट सीट से सांसद हैं और पूर्वांचलियों के बीच खासे लोकप्रिय भी हैं। दिल्ली में पूर्वांचली वोटर काफी संख्या में हैं। इन्हीं समीकरणों को ध्यान में रखते हुए बीजेपी आलाकमान ने तिवारी के नाम पर मुहर लगाई है।

दिल्ली में पूर्वांचल के लोगों का बढ़ रहा बोलबाला
सूत्रों के अनुसार एमसीडी उपचुनाव के नतीजों में भी बीजेपी का वोटिंग पर्सेंटेज बढ़ने के बावजूद सीट नहीं बढ़ने के बाद से ही राज्य इकाई में बदलाव की सुगबुगाहट होने लगी थी। दिल्ली की राजनीति में पंजाबी समुदाय का वर्चस्व माना जाता था, बाद में वैश्य समुदाय का वर्चस्व बढ़ा। लेकिन अब मौजूदा हालात में पूर्वांचलियों का बोलबाला हो रहा है। इसलिए बीजेपी मनोज तिवारी को दिल्ली की कमान देकर यहां पार्टी में नई जान फूंकने की कोशिश में है।

मनोज तिवारी दिल्ली बीजेपी में बड़े नाम
लोकसभा चुनाव में जीत के बाद तिवारी भाजपा की दिल्ली की राजनीति का एक महत्वपूर्ण चेहरा बन गए थे। खबरों के मुताबिक वैसे तो मनोज तिवारी के नाम पर सहमति तीनों एमसीडी के 13 वॉर्डों में हुए उप चुनावों से पहले ही बन गई थी, लेकिन बीच में उप चुनावों की वजह से प्रदेश अध्यक्ष को बदलने के मसले को कुछ समय के लिए टाल दिया गया था।

बिहार की कमान संभालेंगे नित्यानंद राय
बिहार बीजेपी में भी काफी समय से बदलाव के कयास लगाए जा रहे थे। युवा नित्यानंद राय को पार्टी की जिम्मेदारी सौंपकर बीजेपी ने युवाओं को लुभाने की कोशिश की है। नित्यानंद राय उजियारपुर संसदीय सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा में पहुंचे हैं। वह इससे पहले 2000, फरवरी 2005, अक्टूबर 2005 और 2010 में लगातार हाजीपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीत चुके हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned