मानसून सत्र: दोनों सदनों की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

Political
मानसून सत्र: दोनों सदनों की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

संसद के मानसून सत्र के पहले दिन दोनों सदनों में अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले में मारे गए श्रद्धालुओं को श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

नई दिल्ली। संसद का मानसून सोमवार से शुरू हो गया। सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले में मारे गए श्रद्धालुओं को श्रद्धांजलि दी गई। इसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। बता दें कि 11 अगस्त तक चलने वाले मॉनसून सत्र में जीएसटी समेत कई प्रस्ताव रखे जाएंगे। इसके अलावा लोकसभा से पास हो चुके 9 प्रस्तावों को राज्यसभा से पारित कराने के लिए रखा जाएगा। 


पीएम मोदी की सभी दलों से देश हित में काम करने की अपील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मानसून के महत्व पर जोर देते हुए सभी दलों से देश के हित में काम करने की अपील की। मोदी ने राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया में शामिल होने के लिए संसद पहुंचने के बाद कहा कि यह मानसून कई मायनों में महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस दौरान देश के नए राष्ट्रपति का चुनाव होगा।

जीएसटी से इस सत्र में आशा जागी
मोदी ने उम्मीद जताई कि सभी सांसद राष्ट्र के हित में सार्थक बहस में हिस्सा लेंगे। मोदी ने कहा कि जीएसटी साबित करता है कि अगर सभी पार्टियां साथ मिलकर देश के लिए काम करें तो अच्छी चीजें हासिल की जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार मानसून लाता है, उसी प्रकार, यह सत्र भी उसी आशा की भावना लाया है।


इस बार सत्र में 19 कार्यदिवस होंगे 
इस वर्ष मानसून में 19 कार्य दिवस तय किए गए हैं। इसमें भी पहला दिन अमरनाथ यात्रियों को श्रद्घांजलि के साथ समाप्त हो गया है। इस प्रकार, सही मायने में सत्र मंगलवार से ही शुरू होगा। इसमें विपक्ष गौ-रक्षा के नाम पर हत्या, किसान आंदोलन, लालू यादव पर सीबीआई छापे व चीन के मुद्दे पर घेरने की कोशिश करेगा तो वहीं सरकार भी बंगाल में हिंसा जैसे मुद्दों से पलटवार करने की कोशिश करेगी। 

सत्र में कब क्या? 
- 18 जुलाई: उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन की अंतिम तिथि।
 - 23 जुलाई: मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की विदाई। 
- 25 जुलाई: नए राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण समारोह। 
- 5 अगस्त: उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान। 
- 11 अगस्त: नए उपराष्ट्रपति का शपथ ग्रहण।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned