राष्ट्रपति चुनावः भाजपा को भाए ‘राम’, NDA उम्मीदवार को बीजद का समर्थन

Political
राष्ट्रपति चुनावः भाजपा को भाए ‘राम’, NDA उम्मीदवार को बीजद का समर्थन

बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद को भाजपा ने राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। उधर, नाम तय होने के साथ ही विपक्ष का सहयोग पाने के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोनिया गांधी सहित कई बड़े नेताओं को फोन किया।

नई दिल्ली। बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद को भाजपा ने राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। बिहार के राज्यपाल कोविंद उत्तर प्रदेश के कानपुर में दलित परिवार में पैदा हुए थे। भाजपा के पास उपलब्ध समर्थन को देखते हुए उनका राष्ट्रपति बनना लगभग तय माना जा रहा है। हालांकि, विपक्ष भी अपना उम्मीदवार खड़ा करने का मन बना चुका है। कोविंद के नाम पर सर्वसम्मति बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से बातचीत की है। भाजपा ने अभी उप राष्ट्रपति के लिए कोई नाम तय नहीं किया है। रामनाथ कोविंद भाजपा के दलित मोर्चा के अध्यक्ष रहने के साथ ही दो बार राज्य सभा के सदस्य भी रहे हैं। वे राजनीति के अलावा वकालत के पेशे में भी सक्रिय रहे हैं।



सहयोग भी मिलने की उम्मीद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई भाजपा की संसदीय बोर्ड की बैठक में सोमवार दोपहर उनके नाम पर फैसला किया गया। इस दौरान भाजपा के सभी वरिष्ठ नेता यहां मौजूद थे। बैठक समाप्त होते ही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने उनके नाम का एलान कर दिया। उन्होंने दावा किया है कि कोविंद एनडीए के सभी घटक दलों के उम्मीदवार होंगे। हालांकि, भाजपा की सबसे पुरानी सहयोगियों में शामिल शिवसेना ने अब तक समर्थन का भरोसा नहीं दिया है। यह जरूर है कि भाजपा को कई ऐसी पार्टियों का सहयोग भी मिलने की उम्मीद है जो एनडीए का हिस्सा नहीं हैं।


नरेंद्र मोदी ने सोनिया गांधी को फोन किया
उनका नाम तय होने के साथ ही भाजपा इस पर एनडीए के साथ ही विपक्ष का सहयोग भी हासिल करने में जुट गया है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोनिया गांधी सहित कई बड़े नेताओं को इस संबंध में फोन किया है। हालांकि कांग्रेस सहित विपक्ष के किसी दल ने उन्हें अपना समर्थन देने को ले कर कुछ नहीं कहा है। शिवसेना के रवैये को ले कर पूछे गए सवाल के जवाब में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि उद्धव ठाकरे से उन्होंने मुलाकात की थी। उस दौरान उन्होंने उम्मीदवार का नाम जानना चाहा था। अब उन्हें कोविंद के चुने जाने की सूचना दे दी गई है।  इसी तरह विपक्ष की सहमति को ले कर भाजपा कितनी आशान्वित है, यह पूछने पर उन्होंने कहा, हमने तो बहुत उम्मीद के साथ फोन किया है।

 एनडीए प्रत्याशी को बीजद का समर्थन
वहीं सर्वसम्मत से राष्ट्रपति चुनाव कराने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की कोशिश रंग लाने लगी है। ओडिशा से बीजू जनता दल ने एनडीए के राष्ट्रपति प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को समर्थन देने का एलान किया है।
मोदी ने प्रत्याशी घोषित करने के कुछ देर बाद बीजद सुप्रीमो मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से फोन पर बातचीत की। उसके बाद बीजद की ओर से कोविंद को समर्थन देने पर हामी भर दी। बीजद के पास 117 विधायक तथा लोकसभा और राज्यसभा में 30 सांसद हैं। बीजद प्रवक्ता राज्यसभा सदस्य प्रताप केशरी देव ने इसकी पुष्टि की। बीजद ने प्रत्याशी घोषणा होने तक अपने पत्ते नहीं खोले थे। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर नवीन पटनायक से ममता बनर्जी, नीतीश कुमार, शरद यादव और सीताराम येचुरी भी नवीन निवास में मिल चुके हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned